KXIP vs DC: पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हराया, सैम करन की हैटट्रिक


इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन (11 रन देकर 4 विकेट) की हैटट्रिक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली को सोमवार को 14 रन से हरा दिया।
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पंजाब ने इंडियन टी-20 लीग के 13वें मुकाबले में दिल्ली को 14 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पंजाब ने इस सीजन में अपनी तीसरी जीत दर्ज कर ली। मोहाली में खेले जा रहे इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 152 रन पर ही सिमट गई और मैच गंवा दी।
पंजाब की तरफ से सैम करन ने हैट्रिक के साथ 2.2 ओवर में 11 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।
वहीं, दिल्ली की तरफ से ऋषभ पंत 39, कॉलिन इनग्राम 38, कप्तान अय्यर 28 और शिखर धवन ने 30 रनों का योगदान दिया।

167 रन का टारगेट हासिल करने के उद्देश्य से दिल्ली की टीम से पृथ्वी शॉ और शिखर धवन क्रीज पर आए, लेकिन पहली गेंद पर ही दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ आउट हो गए। रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें अपनी गेंद का शिकार बना लिया। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए। कुछ अच्छे शॉट्स लगाने के बाद 22 गेंदों में 28 रन की पारी खेलकर वे चलते बने।

इसके बाद 9.5 ओवर में दिल्ली को शिखर धवन (30) के रूप में तीसरा विकेट गिरा। पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। 16.4 ओवर में मोहम्मद शमी ने दिल्ली को चौथा झटका दिया। शमी ने पंत को बोल्ड किया। पंत 26 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। चौथे विकेट के लिए उन्होंने इनग्राम के साथ मिलकर 62 रन की साझेदारी की।

पंत के आउट होने के बाज बल्लेबाजी करने आए क्रिस मॉरिस (0) भी रनआउट के शिकार हो गए। मॉरिस के रूप में दिल्ली को पांचवा झटका लगा। इसके बाद 18वें ओवर की चौथी गेंद पर सैम करन ने कॉलिन इनग्राम को विलोजेन के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। उन्होंने 29 गेदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर करन ने अक्षर पटेल (0) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया।

आज मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने पहुंची पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 166 रन बनाए। डेविड मिलर ने सर्वाधिक 30 गेंदों में 43 रन की पारी खेली। दिल्ली की ओर से क्रिस मॉरिस तीन विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। संदीप लामिछाने और कागिसो रबाडा ने 2-2 विकेट लिए।

पंजाब की पारी
पंजाब का पहला विकेट पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल (11 गेंदों में 15 रन) के रूप में लगा। दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें क्रिस मॉरिस ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 15 रन के स्कोर पर पहला झटका लगने के बाद टीम संभली ही नहीं थी कि चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर नेपाल के एकमात्र आईपीएल खिलाड़ी स्पिनर संदीप लामिछाने ने अपनी बेहतरीन गेंद पर सैम करन (10 गेंदों में 20 रन) को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

इसके बाद आए नए बल्लेबाज मयंक अग्रवाल कुछ देर तक तो पिच पर टिके रहे, लेकिन आठवें ओवर की पहली गेंद पर वो एक बड़ी चूक कर बैठे। सरफराज खान ने कवर्स में एक ड्राइव खेली, लेकिन इससे पहले कि वो कुछ सोच-समझ पाते दूसरे छोर पर मयंक अग्रवाल दौड़ पड़े। जब तक मयंक संभलते शिखर धवन ने बिना कोई देरी किए गेंद को सीधे स्टंप्स पर मार दिया और मयंक 6 रन बनाकर आउट हो गए।

यहां से चौथे विकेट के लिए सरफराज खान और डेविड मिलर के बीच 62 रन की साझेदारी हुई। 14वें ओवर में 120 के स्कोर पर संदीप लामिछाने ने सरफराज खान (29 गेंदों में 39 रन) को विकेट के पीछे लपकवाकर पंजाब का चौथा और अपना दूसरा विकेट लिया। बड़ा शॉट खेलने की फिराक में डेविड मिलर क्रिस मॉरिस का शिकार बने। यहां से पंजाब की पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। अगला कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया।