आईपीएल-2019, मुंबई ने सुपर ओवर में हैदराबाद को हराया, अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंचा


आईपीएल के 51वें मैच में गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हरा दिया।

मुंबई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बनाए, डीकॉक ने 69 रन की पारी खेली

हैदराबाद ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 162 रन बनाए, मनीष पांडेय ने 71 रन बनाए

आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 17 रन चाहिए थे, लेकिन 16 ही बन सके

मुंबई। आईपीएल के 51वें मैच में गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हरा दिया। मुंबई को नौ रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने विकेट गंवाए बिना ही हासिल कर लिया। यह सीजन का दूसरा सुपर ओवर है। इससे पहले दिल्ली ने कोलकाता को हराया था। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट पर 162 रन ही बना सकी। उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 17 रन बनाने थे, लेकिन 16 रन ही बने। मनीष पांडेय ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया। उन्होंने 71 रन बनाए।

सुपर ओवर : हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी की, बुमराह ने ओवर किया

गेंद क्या हुआ
1 एक रन मिला, मनीष पांडेय रन आउट
2 मार्टिन गुप्टिल ने एक रन बनाए
3 मोहम्मद नबी ने छक्का लगाया
4 नबी आउट

सुपर ओवर : मुंबई को जीत के लिए 9 रन बनाने थे, राशिद खान ने ओवर किया

गेंद क्या हुआ
1 हार्दिक पंड्या ने छक्का लगाया
2 हार्दिक ने एक रन लिया
3 पोलार्ड ने दो रन लिया

आईपीएल के सुपर ओवर मैच

किनके-किनके बीच मैच कहां साल नतीजा
राजस्थान vs कोलकाता केपटाउन 2009 राजस्थान जीता
पंजाब vs चेन्नई चेन्नई 2010 पंजाब जीता
हैदराबाद vs बेंगलुरु हैदराबाद 2013 हैदराबाद जीता
बेंगलुरु vs दिल्ली बेंगलुरु 2013 बेंगलुरु जीता
राजस्थान vs कोलकाता अबु धाबी 2014 राजस्थान जीता
पंजाब vs राजस्थान अहमदाबाद 2015 पंजाब जीता
मुंबई vs गुजरात राजकोट 2017 मुंबई जीता
दिल्ली vs कोलकाता दिल्ली 2019 दिल्ली जीता
मुंबई vs हैदराबाद मुंबई 2019 मुंबई जीता

साहा-गुप्टिल ने 24 गेंद पर 40 रन की साझेदारी की

हैदराबाद के ओपनर ऋद्धिमान साहा 15 गेंद पर 25 और मार्टिन गुप्टिल 11 गेंद पर 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दोनों ने 24 गेंद पर 40 रन की साजेदारी की। जसप्रीत बुमराह ने दोनों को आउट किया। क्रुणाल पंड्या ने केन विलियम्सन (3) और विजय शंकर (12) को आउट किया। हार्दिक ने अभिषेक शर्मा (2) को आउट किया।

क्विंटन डीकॉक का 10वां अर्धशतक

इससे पहले मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाए। उसके लिए ओपनर क्विंटन डीकॉक ने 58 गेंद पर 69 रन की पारी खेली। इस सीजन में उनका यह चौथा और कुल 10वां अर्धशतक है। साथ ही डीकॉक ने सीजन का सबसे धीमा अर्धशतक भी लगाया। हैदराबाद के लिए खलील अहमद ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

डीकॉक-सूर्यकुमार ने अर्धशतकीय साझेदारी की

रोहित शर्मा और डीकॉक ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। रोहित 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें खलील ने आउट किया था। सूर्यकुमार यादव 23 रन बनाकर खलील की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए डीकॉक के साथ 54 रन की साझेदारी की। इविन लेविस (1) को मोहम्मद नबी ने आउट किया। हार्दिक पंडया 9 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया। कीरोन पोलार्ड 10 रन बनाकर खलील की गेंद पर पवेलियन लौट गए। क्रुणाल पंड्या नौ रन बनाकर नाबाद रहे।

वॉर्नर की जगह गुप्टिल हैदराबाद की टीम में शामिल

इससे पहले हैदराबाद ने टीम में दो बदलाव किए। मार्टिन गुप्टिल और बासिल थम्पी को टीम में शामिल किया। डेविड वॉर्नर वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया वापस लौट चुके हैं। वहीं, संदीप शर्मा को टीम से बाहर किया। मुंबई ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक ()विकेटकीपर), इविन लेविस, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, बरिंदर सरन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, मनीष पांडेय, मोहम्मद नबी, विजय शंकर, राशिद खान, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, बासिल थम्पी।