IPL 2019: कोलकाता ने पंजाब को 7 विकेट से रौंदा, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार


कोलकाता ने शुक्रवार को इंडियन टी-20 लीग के 51वें मुकाबले में पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया।

शुभमन गिल (65* रन, 49 गेंद, 5 चौके और 2 छक्के) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत कोलकाता ने शुक्रवार को इंडियन टी-20 लीग के 51वें मुकाबले में पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ कोलकाता ने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखी है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन 5.6 ओवर में एंड्रयू टाई ने कोलकाता को सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन के रूप में पहला झटका दिया। टाई ने खुद की गेंद पर कैच लेते हुए उन्हें डगआउट भेजा। लिन ने 22 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 46 रन बनाए। पहले विकेट के लिए गिल और लिन के बीच 62 रन की साझेदारी हुई।

लिन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा 22 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान अश्विन ने उन्हें मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। 14.5 ओवर में कोलकाता को आंद्रे रसेल (24) के रूप में बड़ा झटका लगा। मोहम्मद शमी ने उन्हें टाई के हाथों कैच आउट कराया। चौथे विकेट के लिए रसेल ने गिल के साथ 50 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की।

इससे पहले निकोलस पूरन (48) और सैम करन (55*) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पंजाब ने शुक्रवार को इंडियन टी-20 लीग के 51वें मुकाबले में कोलकाता के सामने जीत के लिए 184 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब टीम की शुरुआत खराब रही। महज 13 रन के स्कोर पर केएल राहुल (2) के रूप में पहला झटका लगा। संदीप वॉरियर ने राहुल को क्रिस लिन के हाथों कैच आउट कराया। केएल राहुल के आउट होने के कुछ ही देर बाद वॉरियर ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर पंजाब के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (14) को अपना शिकार बनाया। उन्होंने गेल को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

यहां से मयंक अग्रवाल और निकोलस पूरन की जोड़ी ने पारी को संभाला और पंजाब के स्कोर को 90 के पार पहुंचाया। मगर 10.5 ओवर में नितीश राणा ने निकोलस पूरन को संदीप वॉरियर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पूरन ने 27 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 48 रन की शानदार पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए पूरन और मयंक के बीच 69 रन की साझेदारी हुई।

13.3 ओवर में मयंक अग्रवाल 36 रन बनाकर रनआउट हो गए। 17.3 ओवर में हैरी गर्नी ने मंदीप सिंह (25) को उथप्पा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद आंद्रेस रसेल ने कप्तान आर अश्विन (0) को क्लीन बोल्ड कर पंजाब को छठा झटका दिया। कोलकाता की तरफ से संदीप वारियर ने 2, जबकि गर्नी, रसेल और राणा ने 1-1 विकेट हासिल किए।