पढ़ाई के साथ खेल का संतुलन बनाए रखा आईपीएल के इल खिलाड़ी ने


(Photo Credit : www.instagram.com/prayas.rb)

कक्षा 12 सीबीएसई परीक्षा का प्रबंधन करना और उसी समय सबसे कम उम्र के आईपीएल ‌खिलाड़ी के तौर पर शुरुआत करना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लेग स्पिनर प्रयास राय बर्मन ने यह कर दिखाया है।

अपने चार ओवरों में 0/56 रन देने के बाद बंगाल की किशोरी ने आरसीबी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास नहीं की लेकिन उसका एकमात्र दोष नहीं था, जॉनी बेयरस्टो (114) और डेविड वार्नर (100 नाबाद) के आक्रमण के खिलाफ पूरी गेंदबाजी इकाई विफल रही।

अभी कुछ दिनों पहले, कोलकाता के कल्याणी पब्लिक स्कूल में कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले और अपने इकोनॉमिक्स के पेपर के लिए तैयारी करने वाले प्रयास ने रविवार को 16 साल और 157 दिन की उम्र में आईपीएल के सबसे युवा खिलाड़ी बनकर सुर्खियाँ बटोरीं।

पिछली सबसे कम उम्र के अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब-उर-रहमान थे और आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए17 वर्ष व 11 दिन कि उम्र में खेले थे।

आरसीबी अगला मैच 2 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के साथ खेलेगी और उसके अगले दिन वह वापस कोलकाता में होगा। 4 अप्रैल को अपने आंतरप्रोन्योरशिप परीक्षा देंगे। वह फिर से 5 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर टीम में शामिल होंगे।

प्यास के पिता डॉ. कौशिक राय बर्मन ने पीटीआई से कहा, “यह कठिन है लेकिन वह इसे संभाल रहा है। उसे टीम का पूरा समर्थन है।”

“विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और कोच गैरी कर्स्टन स्पष्ट रूप से उन्हें नेट्स के दौरान प्रोत्साहित कर रहे हैं। जाहिर है, उन्होंने पवन नेगी और वाशिंगटन सुंदर की अनुभवी जोड़ी के आगे प्रयास को चुना है तो उन्होने प्रयास में कुछ क्षमता देखी होगी।” उनके लिए यह पूरी तरह से अप्रत्याशित था क्योंकि टीम थिंक-टैंक ने सीम-अटैक के लिए जाने का फैसला किया था, लेकिन कप्तान कोहली ने टॉस के लिए जाने से कुछ मिनट पहले हि प्रियास को मैच में शामिल करने के बारे में बताया, उनके पिता ने खुलासा किया।

“हम आरसीबी के तीसरे मैच में लाइन-अप में उनका नाम देखकर चौंक गए थे। लेकिन वह घबराया हुआ नहीं था” उनके पिता ने कहा।

“उसने मुझसे कहा ‘यह मेरा मानक नहीं था। मैं बेहतर कर सकता था।” मैंने उसे कहा कि वह अपना दिल न खोएं और अपना ध्यान बनाए रखे। यह उसके लिए सिर्फ शुरुआत है। पहले उन्हें बंगाल में अपनी जगह पक्की करनी होगी, फिर आगे देखना होगा।

सीनियर राय बर्मन ने कहा कि प्रयास की उंगली में चोट थी जिसने उन्हें रविवार के मैच में प्रभावित किया।

उन्होंने कहा “वह नर्वस नहीं था। उसने मुझे बताया कि पहला ओवर ठीक था, लेकिन दूसरे ओवर में उसकी उंगली में गेंद की सीम से चोट लग गई और वह ओवर द पिच गेंदबाजी करने लगे।”

“यह उनका (सनराइजर्स का) दिन था। टी 20 क्रिकेट में दो बल्लेबाज शतक बनाए ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। आरसीबी के सभी गेंदबाजों के लिए यह एक अविस्मरणीय दिन था। उनमें से किसी ने भी अच्छी गेंदबाजी नहीं की।” टीवी पर उनका नाम चमकने लगा और बाद में ट्विटर पर उनका रुझान शुरू हुआ।

“आप हमेशा भाग्यशाली होते हैं यदि आप अपने पहले अवसर का पूरा उपयोग करते हैं। इन सभी बधाई संदेशों का मतलब केवल तभी होगा जब वह अच्छा करेगा। उसे अधिक सीखना होगा, अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा,” सीनीयर राय बर्मन ने कहा।