अश्विन द्वारा बटलर को रन आउट करने का तरीका बना हुआ है बहस का सबब, जानिये पूरा माजरा


( Photo Credit : iplt20.com )

IPL-2019 में, राजस्थान रॉयल्स और किग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच में अप्रत्याशित रन आउट हुआ। राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर मांकड रन आउट हुए। देखें पूरी वीडीयो (  https://www.iplt20.com/video/154485/ashwin-mankads-buttler ) इस लिंक पर जा कर और सोचिये क्या यह सही था या गलत।

https://twitter.com/IPL/status/1110235529549766657

आईपीएल के तीसरे दिन राजस्थान रॉयल्स और किग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मैच में 13वां ओवर अश्विन ने किया था। इस ओवर की पांचवी गेंद के दौरान नॉन-स्ट्राइक पर खड़े बटलर गेंद बॉलर के फेंके जाने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गए। इसलिए अश्विन ने बेल्स गिराकर आउट की अपील की। मैदान पर मौजूद अंपायर ने तीसरे अंपायर से मदद मांगी। बटलर रिप्ले में आउट हुए।

 

https://platform.twitter.com/widgets.js

अंपायर ने उन्हें आउट दिया। हालाँकि, इस तरह से आउट होने वाले बटलर गुस्से में थे और अश्विन के साथ उनकी नोकझोक भी हुई थी। बटलर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। हालाँकि, वे अनलक्की रहे और आउट हो गए। बटलर ने 43 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 69 रन बनाए।

इसके कारण विवाद शुरू हो गया है। लोग इस पर विभिन्न प्रकार की टिप्पणियां दे रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं की यह अश्विन की सोची समझी चाल थी, क्योंकि अश्विन ने बटलर का क्रीज़ से निकलने का इंतज़ार किया ताकी वे बटलर को आउट कर सकें। जो की अनएथिकल है। वहीं कुछ लोग इसको सही भी बता रहे हैं कि अगर बल्लेबाज क्रीज़ छोड़ कर बाहर मिकल जाता है तो गेंदबाज उसे इस प्रकार आउट कर सकता है इसमें कुछ गलत नहीं है।

 

मांकड स्टाइल रनआउट क्या है?

नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़ा बल्लेबाज यदि गेंदबाज के गेंद डालने से पहले क्रीज़ से आगे मिकल जाए तथा गेंदबाज उसे रन आउट कर देता है तो उसे मांकड स्टाइल वाला रन आउट कहते हैं।

 

कैसे उत्पन्न हुआ मांकड स्टाइल रन आउट

1947/48 सिडनी टेस्ट में, सबसे पहले भारत के विनू मांकड ने ऑस्ट्रेलियाई नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज बिल ब्राउन को आउट किया था। ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने इसके लिए मांकड की आलोचना की थी तथा इसे मांकेडींग का नाम दिया था । हालाँकि, इस रन-आउट को क्रिकेट के खेल के विरुद्ध एक कार्य माना जाता है।