आईपीएल में चीयरलीडर्स को कितनी सैलरी तथा कितनी मुशक्कत


प्रतिकात्मक तस्वीर। (Photo Credit : Mensxp.com)

आईपीएल 2019 टी-20 लीग की सिज़न को एक सप्ताह पुरा हो चुका है। हर मैच रोमांच से भरा होता है। खिलाड़ीयों को बड़ी-बड़ी बोलियां लगा के खरिदा गया है। जिनको मैच में खेलते देखना बहुत हि आनंदमय भी होता है।

वहीं दुसरी ओर क्रिकेट प्रेमियों का मनोरंजन करती विदेशी चीयरलीडर्स खिलाड़ियों का प्रोत्साहन भी करती हैं। हर टीम की अलग-अलग चीयरलीडर गर्ल्स होती हैं। जब भी कोई चोक्का या छक्का लगता है तो ये चीयरलीडर्स टीम के थीम साँग पर डांस करके खिलाड़ीयों का प्रोत्साहन करती हैं।

शाम के समय तो धूप नहीं होती परंतु दोपहर के मैच के दौरान इन गर्ल्स को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इनको फ्रेन्चाइज़ी की तरफ से कितनी सैलरी मिलती है जानते हैं?

इन चीयरलीडर्स को हर मैच के लिए फ्रेन्चाइज़ी द्वारा अपने-अपने तरिके से अलग-अलग सैलरी दी जाती है। ये रकम प्रत्येक मैच 150 डॉलर से लेकर 300 डॉलर तक होती है तथा टीम के जीतने पर 100 डॉलर तक का बोनस मिलता है। इसके अलावा स्पोर्ट्स मैगज़ीन में फोटोशूट के लिए लगभग 100 डॉलर मिलते हैं। ग्लैमर पार्टी में हाजिर होने के लिए भी 100 से 150 डॉलर दीये जाते हैं। हालांकि वे खिलाड़ीयों से सिधा बात नहीं कर सकती।

कोलकाता चीयरलीडर्स की सैलरी में सबसे आगे है। कोलकाता 300 डॉलर की सैलरी तथा मैच जीतने पर 100 डॉलर बोनस देती है। वहीं कई टीमें मैच जीतने पर चीयरलीडर्स को बोनस भी नहीं देती। हर मैच के लिए मुंबई 250 डॉलर, बैंगलोर 250 डॉलर, राजस्थान 180 डॉलर तथा चेन्नई, हैदराबाद, दिल्ली और पंजाब 150 डॉलर देती है। चेन्नई तथा दिल्ली की टीम मैच जीतने पर बोनस नहीं देती और मुंबई 100 तथा बैंगलोर 50 डॉलर देती है।

चीयरलीडर बनना भी कोई आसान काम नहीं है। हजारों की संख्या में ऑडिशन होते हैं। घंटो प्रैक्टिस करने के बाद टीम के साथ तालमेल बैठाना होता है। मैच के दौरान लोगों की हूटिंग तथा बुरे कमैंट्स भी सुनने पड़ते हैं। इस सबके बाद भी अपने चेहरे पर मुस्कान बनाए रखनी होती है।