हैदराबाद टेस्ट : संकट में घिरी वेस्टइंडीज


हैदराबाद में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच टेस्ट मैच के दौरान दर्शक दीर्घा से एक दर्शक मैदान पर घूस आया और कप्तान विराट कोहली के साथ सेल्फी खींचवाने लगा। राजकोट मैच में भी ऐसा ही वाकया हुआ था। (Photo: Surjeet Yadav/IANS)

हैदराबाद। भारतीय गेंदबाजों ने यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को वेस्टइंडीज को संकट में डाल दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टंडीज ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में 197 रनों पर ही अपने छह विकेट खो दिए हैं। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक रोस्टन चेज 50 रन बनाकर नाबाद हैं। कप्तान जेसन होल्डर 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पहले सत्र में 86 रनों पर ही अपने तीन विकेट खोने वाली विंडीज दूसरे सत्र में भी संभल नहीं पाई। उसने हालांकि इस सत्र में रन तो ज्यादा जोड़े, लेकिन विकेट बचा पाने में नाकामयाब रही।

दूसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद ही उसने शिमरोन हेटमायरे (12) का विकेट खो दिया जिन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया। युवा बल्लेबाज सुनील अम्ब्रीस (18) भी एक बार फिर प्रभावित करने में असफल रहे और कुलदीप का शिकार हो गए।

चेज और शेन डॉवरिच (30) ने टीम के संभालने की कोशिश की। दोनों ने छठे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। विकेट न मिलता देख भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव को गेंद थमाई और उन्होंने डॉवरिच को पवेलियन भेज भारत को छठी सफलता दिलाई।

चेज ने अभी तक अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया है और चार चौकों के अलावा एक छक्का लगाया है।

इससे पहले, दिन के पहले सत्र में विंडीज को अच्छी शुरुआत मिलती दिख रही थी। क्रैग ब्रैथवेट (14) और केरन पावेल (22) की सलामी जोड़ी ने टीम के खाते में 32 रन डाल दिए थे, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने पावेल को आउट कर इस जोड़ी को ज्यादा आगे नहीं जाने दिया। 20 रन बाद ब्रैथवेट, कुलदीप की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए।

पहला सत्र खत्म होने से कुछ देर पहले शाई होप (36) को उमेश यादव ने अपना शिकार बनाया।

भारत की तरफ से कुलदीप ने अभी तक तीन विकेट लिए हैं। उमेश यादव को दो और अश्विन को एक विकेट मिला। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे शार्दूल ठाकुर 1.4 ओवर के बाद चोटिल होकर बाहर चले गए।

दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच है। भारत ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी और वह सीरीज मे 1-0 की बढ़त बनाए हुए है। मेजबान टीम की कोशिश सीरीज अपने नाम करने की है तो विंडीज बराबरी पर सीरीज खत्म करना चाहती है।

पहले टेस्ट मैच में चोट के कारण टीम से बाहर रहे नियमित कप्तान जेसन होल्डर टीम में वापस आ गए हैं। कीमो पॉल को बाहर जाना पड़ा है। वहीं शेरमन लुइस के स्थान पर जोमेल वारीकेन को अंतिम-11 में जगह मिली है।

भारत ने शार्दूल ठाकुर को पदार्पण करने का मौका दिया है। ठाकुर भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं। वह मोहम्मद शमी के स्थान पर टीम में आए हैं। शमी को आराम दिया गया है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर और उमेश यादव।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रैग ब्रैथवेट, केरन पावेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायेर, शॉन डॉवरिच (विकेटकीपर), देवेंद्र बिशू, जोमले वारिकेन, शेनन गैब्रिएल, रोस्टन चेज और सुनील अम्ब्रीस।

–आईएएनएस