क्रिकेट : कौन हैं हर्षा भोगले के तीन पसंदीदा फिल्डर


(PC : Twitter/@bhogleharsha)

रॉबिन सिंह का नाम नहीं होने पर परेशान

नई दिल्ली (ईएमएस)। भारतीय क्रिकेट में हर्षा भोगले को खेल का बड़ा जानकार माना जाता है। वह लंबे समय से खेल से जुड़े हुए हैं और भारतीय क्रिकेट फैंस उनकी हर बात को अहमियत भी देते हैं। कोरोना के चलते इन दिनों क्रिकेट बंद इसमें हर्षा भोगले ने ट्विटर पर अपने पसंदीदा तीन फील्डर के नाम बताए। हालांकि फैंस लिस्ट में एक भारतीय क्रिकेटर के नाम की गैरमौजूदगी से हैरान हो गए। जिसने अपनी फील्डिंग से ही स्टंप तोड़ दिया था।

हर्षा ने अपने तीन पसंदीदा क्रिकेटर में एकनाथ सोलकर, पूर्व भारतीय कप्तान अजहरूद्दीन और तीसरे स्थान पर भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम शामिल किया। इन 10 नामों में हेमू अधिकारी, टाइगर पटौदी, रूसी सूर्ती, सैयद किरमानी, अबिद अली, ब्रिजेश पटेल,अजय जडेजा, सुरेश रैना, युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ का नाम था जो हर्षा भोगले के मुताबिक देश के बेहतरीन फील्डर्स में शामिल है।

हालांकि फैंस हैरान थे कि इस लिस्ट में भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी रॉबिन सिंह का नाम नहीं था। रॉबिन सिंह को अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से ज्‍यादा फी‌ल्डिंग के लिए जाना जाता है। श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान उन्होंने रनआउट के लिए थ्रो करते हुए स्टंप तोड़ दिया था। अपनी शानदार फील्डिंग के दम पर उन्‍होंने भारत को कई अहम मैच में जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। वह साल 2008 में आईपीएल की डेक्कन चार्जर्स के फील्डिंग कोच भी रहे थे।

 

फैंस ने कहा कि इस लिस्ट में रॉबिन सिंह का नाम होना चाहिए क्योंकि वह देश के बेहतरीन फील्डर थे। रॉबिन सिंह क्रिकेट को अलविदा कहने के तुरंत बाद कोचिंग से जुड़ गए थे। उन्होंने 2004 में भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम से अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह हांगकांग नेशनल टीम के कोच बने और 2006 में एशिया कप के लिए टीम को क्वालीफाई करवाया। इसके बाद भारतीय नेशनल टीम ए के कोच बने और गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा जैसे खिला‌ड़ियों को ट्रेनिंग दी।