आईपीएल पर भी पड़ सकता है कोरोना का साया


(PC : Twitter/@nypost)

मुम्बई (ईएमएस)। कोरोना वायरस संक्रमण का प्रभाव दुनिया भर में तेजी से फैला है। इससे खेल जगत भी खासा प्रभावित हुआ है यहां तक कि ओलंपिक आयोजन पर भी सवाल उठने लगे हैं। कोरोना के कारण कई खेल मुकाबले या तो स्थगित हो गये हैं और या तो उन्हें रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ के आयोजन स्थल भी बदले गये हैं।

अब कोरोना का प्रभाव 29 मार्च से शुरु हो रहे आईपीएल के 13 सत्र पर भी पड़ने की आशंकाएं लगाने लगी हैं। इसका कारण भारत में भी कई शहरों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आना है। ऐसे में विदेशी खिलाड़ी भी आने से इंकार कर सकते हैं। दुनिया भर में कोरोना का डर इस कदर फैला है कि श्रीलंका दौरे पर जा रही इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रुट ने कहा है कि उनके खिलाड़ी इस दौरे में संक्रमण की आशंका से हाथ नहीं मिलाएंगे। कोरोना वायरस के कारण अजलान शॉह हॉकी को स्थगित कर दिया गया है जबकि मोटोजीपी रेस रद्द कर दी गयी ह। ओलंपिक के लिए होने वाले सभी खेलों के क्वालीपफाइंग मुकाबले भी स्थगित कर दिये गये हैं।

इन खेलों पर पड़ा है प्रभाव

एथलेटिक्स: 13 से 15 मार्च तक चीन के नानजिंग में विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप का आयोजन होना था, मगर इसे अगले साल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। वर्ल्ड एथलेटिक्स आयोजकों के साथ मिलकर 2021 की तारीख तय करने के लिए काम कर रहा है।
फुटबॉल: एशियन चैंपियंस लीग के मैचों को स्‍थगित कर दिया गया है, जिसमें चीन के क्लब ग्वांगझू, एवरग्रेंड, शंघाई, शिन्हुआ और शंघाई एसआईपीजी हिस्सा ले रहे थे। ग्वांगझू और दो शंघाई टीमें प्रतियोगिता से अप्रैल में जुड़ेगी। वहीं म‌हिला ओलिंपिक फुटबॉल क्वालीफाइंग टूर्नामेंट अब वुहान में नहीं होगा। इसमें चीन के साथ ऑस्ट्रेलिया, ताइवान और थाईलैंड की टीम हिस्सा लेने वाली थी और यह टूर्नामेंट एएफसी द्वारा ऑस्ट्रेलिया में करवाया जाएगा।

बास्केटबॉल: बास्केटबॉल के ओलिंपिक क्वालीफायर्स पहले फोशन में होने थे, मगर खतरे को देखते हुए इसे बेलग्रेड में शिफ्ट कर दिया गया है.
वहीं इन सब के बावजूद ओलंपिक आयोजन समित ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक खेल तय समय पर ही होंगे।