एशिया कप : भारत ने जीता मैच, हांगकांग ने दिल


Dubai: India's Shikhar Dhawan receives the man of the match award after the team won fourth match (Group A) of Asia Cup 2018 against Hong Kong at Dubai International Cricket Stadium on Sept 18, 2018. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)

दुबई| निजाकत खान (92) और कप्तान अंशुमन रथ (73) ने पहले विकेट के लिए 174 रन की शतकीय साझेदारी कर यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया। हांलाकि इस रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद हांगकांग को एशिया कप-2018 के ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में भारत के हाथों 26 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद हांगकांग की टीम एशिया कप-2018 से बाहर हो गई। हांगकांग को अपने पहले मैच में पाकिस्तान से आठ विकेट से शिकस्त मिली थी।

वनडे में दुनिया की नंबर दो टीम भारत ने शिखर धवन (127) के करियर के 14वें शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 285 रन का मजबूत स्कोर बनाया। लेकिन हांगकांग की टीम अविश्ननीय प्रदर्शन के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 259 रन ही बना सकी।

छह बार की चैम्पियन भारत से मिले 286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हांगकांग के बल्लेबाजों ने 34वें ओवर तक बिना किसी नुकसान के 174 रन बना लिए थे और उसे मैच जीतने के लिए 112 रन और बनाने थे जबकि उसके पास पूरे 10 विकेट शेष थे।

लेकिन इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अंशुमन को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को पहली और बहुत बड़ी सफलता दिलाई। भारत को पहला विकेट मिलते ही स्टेडियम में बैठे भारतीय दर्शक खुशी के मारे झूमने लगे। अंशुमन ने 97 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

कुलदीप द्वारा पहली सफलता दिलाने के बाद अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज खलील अहमद ने अगले ओवर में निजाकत को पगबाधा आउट कर भारत को मैच में वापस ला दिया। निजाकत ने 115 गेंदों की पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

लगातार दो विकेट गिरने के बाद रन रेट बढ़ने के कारण हांगकांग के लिए लक्ष्य मुश्किल होता चला गया। हांगकांग ने इसके बाद 191 के स्कोर पर क्रिस्टोफर कार्टर (3) के रूप में अपना तीसरा और 199 के स्कोर पर बाबर हयात (18) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया।

कार्टर को खलील ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया जबकि युजवेंद्र चहल हयात को धोनी के हाथों लपकवाया। हयात ने 20 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के लगाए। हांगकांग ने फिर 227 के स्कोर पर किंचित शाह (17) के रूप में पांचवां और इसके एक रन बाद ही एजाज खान (0) के रूप में छठा विकेट खोया।

कुलदीप ने फिर स्कॉट मैककेचिन (7) को धोनी के हाथों स्टंप्स कराकर हांगकांग को सातवां झटका दे दिया। खलील ने भारत को आठवीं सफलता दिलाई। उन्होंने एहसान खान (22) को अपनी ही गेंद पर कैच किया।

हांगकांग को आखिरी ओवर में जीत के लिए 30 रन बनाने थे, लेकिन टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 259 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 48 रन पर तीन विकेट, युजवेंद्र चहल ने 46 रन पर तीन विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 42 रन पर दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, शिखर धवन (127) के करियर के 14वें शतक की मदद से भारत ने सात विकेट पर 285 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

शिखर ने कप्तान रोहित शर्मा (23) के साथ पहले विकेट के लिए 45, अंबाती रायुडू (60) के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 और दिनेश कार्तिक (33) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की।

शिखर का विकेट टीम के 240 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 120 गेंदों की पारी में 15 चौके और दो छक्के लगाए। शिखर के अलावा रायडू ने 70 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्के लगाए। कार्तिक ने 38 गेंदों पर तीन चौके जड़े।

महेंद्र सिंह धोनी और शार्दूल ठाकुर खाता खोले बिना आउट हो गए। केदार जाधव ने 27 गेंदों पर नाबाद 28 और भुवनेश्वर कुमार ने 18 गेंदों पर नौ रन बनाए।

हांगकांग के लिए किंचित शाह ने 39 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। उनके अलावा एहसान खान ने 65 रन पर दो विकेट और एहसान नवाज ने 50 रन पर एक विकेट और एजाज खान ने 41 रन पर एक विकेट हासिल किया।

-आईएएनएस