एशिया कप : लड़खड़ाती पाकिस्तान के सामने मजबूत भारत को चुनौती


Dubai: Indian skipper Rohit Sharma along with Jasprit Bumrah celebrates fall of a wicket during the First Match of Asia Cup Super Four stage between India and Bangladesh at Dubai International Cricket Stadium in Dubai, UAE on Sept 21, 2018. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)

दुबई| भारत और पाकिस्तान के टीमें एक बार फिर एशिया कप-2018 में रविवार को आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सुपर-4 के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी। यह दोनों टीमें बुधवार को एक मैच खेल चुकी हैं जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए शुक्रवार को बांग्लादेश को मात दी।

वहीं पाकिस्तान ने भी शुक्रवार को जीत हासिल की लेकिन जीतने के लिए उसे अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छा-खासा संघर्ष करना पड़ा। अनुभवी शोएब मलिक ने अंत तक खड़े होकर पाकिस्तान को शर्मानाक हार से बचाया।

इस जीत से पाकिस्तान को थोड़ी राहत तो मिली होगी, लेकिन असल मायने में यह मैच उसके लिए चिंता का सबब भी लेकर आया होगा जहां उसे अपने अंदर झांकने का मौका मिला होगा। भारत के खिलाफ पाकिस्तान बीते दो मैचों से कुछ सीखता है तो स्थितियां उसके अनुरूप हो सकती हैं।

भारतीय टीम हालांकि जिस तरह की फॉर्म में है उसे देखकर पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है। इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में पाकिस्तान की न तो बल्लेबाजी चली थी न ही गेंदबाजी। भारतीय गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज लड़खड़ाते दिखे थे।

वहीं रोहित शर्मा, शिखर धवन की सलामी जोड़ी के बाद अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों का जमकर सामना किया था। इन चारों के अलावा कोई और बल्लेबाज क्रिज पर उतरा नहीं था।

भारत फिर भी पाकिस्तान को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता क्योंकि वह जानता है कि पाकिस्तान के पास वो प्रतिभा मौजूद है जो अपने दिन किसी भी टीम को मात दे सकती है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अंतिम-11 में बदलाव करें इसकी संभावना कम ही लग रही हैं। सालमी जोड़ी में वह धवन के साथ ही उतरेंगे। वहीं तीसरे नंबर पर अभी तक रायडू को भेजा गया है और इस मैच में भी उन्हीं के आने के आसार है।

समस्या चौथे नंबर की जहां कार्तिक के अलावा धोनी ने अभी अपने हाथ आजमाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित इनमें से किसे उतारते हैं यह देखना होगा। केदार जाधव को हालांकि ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन उनका पांचवें स्थान पर आना तय माना जा रहा।

पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में हार्दिक पांड्या थे जो चोटिल हो गए थे। बांग्लादेश के खिलाफ रोहित ने उनके स्थान पर रवींद्र जडेजा को मौका दिया और जडेजा ने वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उम्मीद है कि जडेजा एक बार फिर इस मैच में दिखाई देंगे।

वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी जडेजा का साथ देते नजर आएंगे। इन तीनों के अलावा रोहित पार्ट टाइम जाधव को भी गेंद थमा सकते हैं। जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में तीन विकेट लिए थे।

तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधो पर होगी।

वहीं पाकिस्तान के लिए पिछले मैच में इमाम उल हक और बाबर आजम ने अर्धशतक जड़े थे और मलिक ने अंत तक खड़े होकर नाबाद 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी।

इन तीनों के अलावा हालांकि पाकिस्तान को कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका था। फखर जमां का बल्ला पूरी तरह से विफल रहा था। हारिश सोहेल भी नाकाम रहे थे। पाकिस्तान की फील्डिंग पिछले मैच में बेहद खराब रही थी और इसी कारण अफगानिस्तान की टीम 250 पार करने में सफल रही थी।

पाकिस्तान को भारत के खिलाफ इस गलती से बचना होगा। वहीं गेंदबाजी भी पाकिस्तान की चिंता है। हसन अली, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान उस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं जैसी उनसे उम्मीद की जाती है।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।

–आईएएनएस