हार के भी फाइनल में पहुंचा भारत


लंदन । चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से ४-२ के हार के बावजूद अंकों के आधार पर फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही है। भारत अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया से ४-२ से हार गया, पर फिर भी अंक तालिका में ७ अंक लेकर फाइनल में पहुंचा। वहीं लीग के एक अन्य मैच में ब्रिटेन और बोqल्जयम के बीच मु़काबला ३-३ से ड्रॉ रहा। ऐसे में इन टीमों को १-१ अंक आपस में बांटना पडा। इसका लाभ भारतीय टीम को मिला।
भारत पांच मैचों में २ जीत, एक ड्रॉ और २ हार के साथ ७ अंकों के साथ फाइनल में पहुंच गया है। अब एक बार फिर खिताबी मुकाबले में दोनो टीमें आमने-सामने होंगीं।
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ५ में से केवल एक मैच मे़जबान ब्रिटेन के खिलाफ ड्रॉ खेला और १३ अंक लेकर शीर्ष पर रही। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया और बोqल्जयम के हाथों हार का सामना करना पड़ा जबकि भारत ने इस टूर्नामेंट में जर्मनी के खिलाफ मु़काबला ड्रॉ खेला तो मे़जबान ब्रिटेन और द.कोरिया को हराया और अंक तालिका में दूसरे नंबर पर रहा।
भारत ने ३६वीं चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले भारत सिर्पâ एक बार १९८२ में पोडियम पर जगह बना पाया था।