श्रीलंका के खिलाफ आज जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया


– शाम सात बजे से होगा मुकाबला
मीरपुर । टीम इंडिया एशिया कप क्रिकेट के अपने तीसरे मैच में आज श्रीलंका के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। पहले मेजबान बांग्लादेश और फिर पाकिस्तान के खिलाफ मिली शानदार जीत से टीम इंडिया के हौंसले बुलंद हैं। भारत ने हाल में में घरेलू श्रृंख्लाा में भी लंकाई टीम को हराया था। इस कारण उसे मनोवैज्ञानिक रूप से भी बढ़त हासिल है। इस मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के खेलने की संभावनाएं नहीं हैं। इसके बावजूद टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार है।
वहीं श्रीलंकाई टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी से उसे मजबूती मिली है पर कप्तान और मुख्य तेज गेंदबाज लसिथ मिंलगा की फिटनेस उसे बड़ा झटका दे सकती है।
कार्यवाहक कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के अनुसार मलिंगा के खेलने पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि वह फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हैं। बड़े खिलाड़ियों के संन्यास लेने की समस्या से जूझ रही श्रीलंका की टीम को कप्तान मिंलगा की चोट से बड़ा झटका लगा है। उसे बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में २३ रन से शिकस्त झेलनी पड़ी जिससे उसकी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाएं भी कम हुई हैं।
भारत के कप्तान धोनी पीठ में दर्द के बावजूद खेल रहे हैं जिसके कारण वह टीम के अधिकांश अभ्यास सत्र से बाहर रहे हैं। शिखर धवन भी बायें टखने में चोट के कारण अनफिट हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की यार्वâर पर रोहित शर्मा के बायें पैर के अंगूठे पर भी चोट लगी है। अब दोनों सलामी बल्लेबाजों के चोटिल होने के कारण भारत की अंतिम एकादश में किसको मौका मिलेगा कहा नहीं जा सकता। इसलिए श्रीलंका के खिलाफ नई सलामी जोड़ी भी उतारी जा सकती है। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित और अिंजक्य रहाणे की सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की थी लेकिन अगर रोहित और धवन दोनों बाहर हो जाते हैं तो श्रीलंका के खिलाफ यह जिम्मेदारी रहाणे के साथ र्पािथव पटेल को मिल सकती है। र्पािथव टी२० में आईपीएल में भी अपनी प्रेंâचाइजियों के लिए पारी की शुरुआत करते रहे हैं।
श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले की पिच से भी गेंदबाजों को उतनी मदद नहीं मिल रही थी जितनी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से मिली थी।
युवराज िंसह पिछले मैच में काफी रन नहीं बना पाए लेकिन उनकी जुझारू पारी की कप्तान ने भी तारीफ की और वह विश्व टी२० से पहले बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। धोनी को पिछले दो मैचों में बल्लेबाजी का अधिक मौका नहीं मिला लेकिन इस प्रारूप में कभी भी उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत पड़ सकती है। गेंदबाजी की बात करें तो भारत के लिए अधिक िंचता की बात नहीं है। हालांकि यह देखना होगा कि एक महीने से कुछ अधिक समय में आठ टी२० अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आराम दिया जाता है या नहीं।
अगर नेहरा को आराम दिया जाता है तो भुवनेश्वर कुमार को उतार सकता है लेकिन पिछले एक साल में उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी देखने को मिली है। युवा खिलाड़ियों र्हािदक पांडया और जसप्रीत बुमराह ने अपने प्रदर्शन से टी२० में टीम को मजबूती दी है। विशेषकर पांडया ने जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावी प्रदर्शन किया है। बुमराह भी अच्छी गति से गेंदबाजी करने में सफल रहे हैं। ाqस्पन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और रिंवद्र जडेजा का अंतिम एकादश में स्थान लगभग तय है। हरभजन िंसह और पवन नेगी को उतारे जाने की संभावनाएं कम ही हैं।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत:- महेंद्र िंसह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज िंसह, र्हािदक पांडया, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रिंवद्र जडेजा, आशीष नेहरा, अिंजक्य रहाणे, हरभजन िंसह, पवन नेगी, र्पािथव पटेल और भुवनेश्वर कुमार।
श्रीलंका:- लसिथ मिंलगा (कप्तान), तिलकरत्ने दिलशान, दिनेश चांदीमल, शेहान जयसूर्या, एंजेलो मैथ्यूज, चमारा कपुगेदारा, नुवान कुलशेखरा, दासुन चनाका, दुष्मंता चमीरा, मििंलदा श्रीवर्धने, रंगना हेराथ, निरोशन डिकवेला, तिसारा परेरा, जैप्रâी वांदरसे और सचित्र सेनानायके।