वेस्ट इंडिया के खिलाफ आज जीत से शुरूआत करने उतरेगी टीम इंडिया


– शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा मैच
एंटीगुआ। टीम इंडिया आज से यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया अपने नये मुख्य कोच अनिल वुंâबले के मार्गदर्शन में जीत की हैट्रिक बनाने का प्रयास करेगी। भारत ने इससे पहले दो बार वेस्टइंडीज में जीत हासिल की थी। अब इस बार अनुभवहीन वैâरेबियाई टीम के सामने भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। भारतीय बल्लेबाजों शिखर धवन, लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने पहले दो अभ्यास मैचों में अपने इरादे जाहिर कर दिया थे। वहीं स्पिनर अमित मिश्रा ने भी शानदार गेंदबाजी की थी। टीम इंडिया के पास स्पिन में आर अश्विन जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं तो तेज गेंदबाजी में ईशांत शर्मा, मो शमी, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव जैसे विकल्प उपलब्ध हैं।
मुख्य कोच अनिल वुंâबले के मार्गदर्शन में टीम इंडिया नए अध्याय की शुरुआत करेगी। वुंâबले ने कोच का पद संभालने के बाद से ही टीम इंडिया को बेहतर बनाने प्रयास शुरू कर दिया थे। इस दौरान टीम ने तैयारी शिविर के बाद दो अभ्यास मैच खेले है। वुंâबले न ड्रेिंसग रूम में टीम का मनोबल बढ़ाया और टीम को एकजुट किया है।
टीम इंडिया ने २००६ में राहुल द्रविड़ और २०११ में महेंद्रिंसह धोनी के मार्गदर्शन में टेस्ट सीरीज जीती थी। अब विराट के नेतृत्व में टीम सीरीज पर कब्जा जमाकर सीरीज जीत की हैटट्रिक पूरी करना चाहेगी।
विराट अपने नेतृत्व में भी टीम को लगातार तीसरी सीरीज जीत दिलाना चाहते है। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने श्रीलंका को २-१ से हराने के बाद पिछले वर्ष दक्षिण अप्रâीका को ३-० से हराया था। वैसे कोहली की टीम का सफर आसान नहीं रहेगा क्योंकि टेस्ट सीरीज के लिए धीमी पिचें ही मिलने की उम्मीद है। पिच पर अभी हल्की घास नजर आ रही है।
टीम इंडिया के पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने की उम्मीद है। अब देखना होगा कि अनुभवी ईशांत शर्मा के साथ कौनसे तेज गेंदबाज को खेलने का मौका मिलेगा। फिट हो चुके मोहम्मद शमी और उमेश यादव में से किसी एक को मौका मिलेगा। शमी की अनुपाqस्थति में यादव ने श्रीलंका और द. अप्रâीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था।
पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने की वजह से रोहित शर्मा को फिर बेंच पर बैठना पड़ेगा। रोहित दूसरे अभ्यास मैच में भी बाहर बैठे थे। अमित मिश्रा को रोहित की जगह प्राथमिकता मिल सकती है। यह देखना दिचलस्प होगा कि तीसरे क्रम पर चेतेश्वर पुजारा को मौका मिलता है या उनकी जगह केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है। मुरली विजय और शिखर धवन ओपिंनग करेंगे। टेस्ट क्रिकेट में तीसरे क्रम पर वापसी के बाद पुजारा ने चार टेस्ट मैचों में मात्र ३३.६६ की औसत से रन जुटाए है। राहुल पिछले काफी समय से अच्छे फॉर्म में है और दोनों अभ्यास मैच में भी उन्होंने अद्र्धशतक बनाए थे। इसे देखते हुए उन्हें मौका दिया जा सकता है।
दूसरी ओर मेजबान वेस्टइंडीज टीम की ओर से मार्लोन सैमुअल्स और डैरेन ब्रावो ने कुल मिलाकर १०० से ज्यादा टेस्ट मैच खेले है और इन दोनो पर ही रन बनाने का दारोमदार रहेगा। कप्तान जेसन होल्डर को इनके अलावा जर्मेन ब्लैकवुड और राजेंद्र चंद्रिका से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। ब्लैकवुड ने दूसरे अभ्यास मैच में दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन टेस्ट मैच में तीन भारतीय ाqस्पनरों का सामना करना इंडीज बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। इसके चलते सैमुअल्स को मुख्य रूप से जिम्मेदारी संभालनी होगी। घरेलू टीम द्वारा गेंदबाजी आक्रमण में कप्तान होल्डर के साथ कार्लोस ब्रैथवेट, मिगुएल किंमस और ाqस्पनर देवेंद्र बिशू को उतारने की उम्मीद है। इस मैच में मिगुल किंमस नये खिलाड़ी हैं उन्हें जिरोम टेलर की जगह शामिल किया गया है।
टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अिंजक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, रिंवद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर, उमेश यादव और ईशांत शर्मा।
वेस्टइंडीज : जैसन होल्डर (कप्तान), व्रेâग ब्रेथवेट, राजेंद्र चंद्रिका, डेरेन ब्रावो, मर्लोन सैमुअल्स, जर्मेइन ब्लैकवुड, रोस्टन चेस, लियोन जॉनसन, शेन डारिच, देवेंद्र बिशू, कार्लोस ब्रेथवेट, शेनोन गैब्रियल, मिगुल किंमस।