विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय महिला टीम


– दोपहर ३ः३० से शुरू होगा मैच
बेंगलुरु। भारतीय महिला क्रिकेट टीम विश्व टी२० में आज अपने पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। हाल में भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंंखलाएं जीतीं हैं। इससे उसका मनोबल बढ़ा हुआ है और अब वह अपनी धरती पर जीत से शुरूआत करना चाहेगी। वहीं बांग्लादेश की टीम कमजोर है पर भारतीय टीम उसे हल्के में नहीं लेगी और शानदार जीत के साथ शुरूआत करना चाहेगी।
भारतीय टीम को इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में स्थान दिया गया है। भारतीय महिला टीम इससे पहले दो बार सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही है पर पिछले दो टूर्नामेंट उसके लिए अच्छे नहीं रही और टीम ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में असफल रही।
भारतीय टीम को कप्तान मिताली राज के साथ ही झूलन गोस्वामी और हरमनप्रीत कौर से विशेष तौर पर उम्मीदें होंगी क्योंकि उन्हें सभी चार विश्व टी२० में खेलने का अनुभव है। इसके अलावा सभी अनुभवी खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।
भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली और टी२० में १००० से अधिक रन बनाने वाले दुनिया की १३ खिलाड़ियों में शामिल मिताली अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगी। विश्व टी२० २०१४ के बाद से भारतीय कप्तान ने ३०.५० की औसत से १८३ रन बनाए हैं।
इसके अलावा हरमनप्रीत ने भी पिछले टी२० विश्व कप के बाद से २३.४३ की औसत से १६४ रन बनाए हैं। वहीं झूलन टी२० में ४४ विकेट के साथ भारत की सबसे सफल गेंदबाज हैं और निचले क्रम में उन्होंने ९९.६७ के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए हैं।
गेंदबाजी में झूलन के अलावा टीम को बायें हाथ की ाqस्पनर एकता बिष्ट और अनुजा पाटिल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। दूसरी तरफ जहानारा आलम की अगुआई वाली बांग्लादेश की टीम भी बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी। बांग्लादेश की टीम कमजोर है पर भारतीय टीम इस मुकाबले को लेकर पूरी तरह से गंभीरत है।
टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत:- मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, तिरूष कामिनी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णस्वामी, स्मृति मंधाना, निरंजना नागराजन, शिखा पांडे, अनुजा पाटिल, दीाqप्त शर्मा, वेलास्वामी वनिता, सुषमा वर्मा और पूनम यादव।
बांग्लादेश:- जहानारा आलम, सलमा खातून, निगार सुल्तान जोटी, पन्ना घोष, रूमाना अहमद, लता मंडल, रितु मोनी, आयशा रहमान, फाहिमा खातून, शरमिन अख्तर, फरगाना हक, खादिजा तुल कुबरा, नाहिदा अख्तर, शैली शारमिन और संदीजा इस्लाम।