विश्व कप में दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने धवन


मेलबर्न। विश्व कप में टीम इंडिया के बल्लेबाज शिखर धवन ने अपनी शतकीय पारी के साथ ही एक नया रिकार्ड भी बनाया। सलामी बल्लेबाज धवन पहले ऐसे भारतीय बन गए जिसने दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ विश्व कप में शतक लगाया हो।
धवन १४६ गेंदों में १६ चौके और दो छक्के की मदद से १३७ रनों की शानदार पारी खेली। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का पैâसला किया, लेकिन सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा बिना खाता खोले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद दूसरे ओपनर शिखर धवन ने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की और अपना ऐतिहासिक शतक पूरा किया।
– जीवनदान का पूरा फायदा उठाया
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के आउट होने के बाद संकट में पहुंच चुकी टीम इंडिया को शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर उबारा। शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन को ५३ रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला। वेन पर्नेल की गेंद पर हाशिम अमला उनका वैâच नहीं पकड़ सके। जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए शिखर धवन ने अपनी पारी को शतक तक पहुंचाया।
– पाक के खिलाफ भी खेली थी शानदार पारी
इससे पहले धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार पारी खेलते हुए ७३ रन बनाए थे। पाक के खिलाफ इस हाई वोल्टेज मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन ने मोर्चा संभाला और विराट के साथ मिलकर पारी को तेजी से आगे बढ़ाया था।
पाक के खिलाफ शिखर धवन ७६ गेंदों पर ७ चौकों और १ छक्के की मदद से ७३ रन बनाकर रन आउट हुए थे। धवन शानदार अंदाज में अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन विराट के साथ तालमेल में कमी के कारण वो रन आउट हो गए थे।
इस विश्वकप के दो मैचों में कुल २१० रन बनाकर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं।
गिरजा/२२फरवरी/६ः०६