विश्व कप क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड मुकाबला आज


– कलार्वâ की जगह बैली होंगे कप्तान
– मोर्गन को बेहतर प्रदर्शन का भरोसा
मेलबर्न। विश्व कप क्रिकेट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के साथ होगा। यह विश्व कप का शुरूआती मैच है। इसमें मेजबान टीम का पलड़ा भारी है। यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड की राह आसान नहीं होगी क्योंकि इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ हाल में उसका रिकार्ड खराब रहा है। पहले विश्व कप खिताब की आस लगाये बैठी इंग्लैंड की टीम को हाल में त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है इससे भी आस्टे्रेलियाई टीम के हौंसले बुलंद हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने शुरूआती मैच में कप्तान माइकल क्लार्वâ के बिना उतरेगी जो हैमिंस्ट्रग के आपरेशन के बाद पूर्ण फिटनेस हासिल करने की कोशिशों में जुटे हैं। इस मैच में जॉर्ज बैली टीम की कप्तानी करेंगे।
वहीं इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को एमसीसी पर लगभग ९०००० संभावित दर्शकों की उपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया में पिछले १५ मैचों में सिर्पâ दो जीत के रिकार्ड में सुधार करना होगा। टीम को अब तक तीन बार विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है और पिछली हार उसे ऑस्ट्रेलिया में ही १९९२ में मिली थी। इसके अलावा इंग्लैंड को मुाqश्कल पूल ए में जगह मिली है जिसमें १९९६ का विजेता श्रीलंका और सहमेजबान न्यूजीलैंड शामिल है। ऑस्ट्रेलिया ने २३ साल पहले जब विश्व कप की मेजबानी की थी तो उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों ही शिकस्त का सामना करना पड़ा था और टीम इससे प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी।
ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने शुरूआती मैच में कप्तान माइकल क्लार्वâ के बिना उतरेगी जो हैमिंस्ट्रग के आपरेशन के बाद पूर्ण फिटनेस हासिल करने की कोशिशों में जुटे हैं। इस सह मेजबान की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ जीत के साथ छह हफ्ते तक चलने वाले टूर्नामेंट की शानदार शुरूआत करने पर टिकी है। पांचवें विश्व कप खिताब की तलाश में जुटी ऑस्ट्रेलियाई टीम सही समय पर अपने खेल के शीर्ष पर पहुंची है और पिछले १२ वनडे मैचों में उसे सिर्पâ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है।
दूसरी तरफ इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन अपनी बल्लेबाजी को लेकर भी िंचतित हैं। वह पिछली चार पारियों में से तीन में खाता भी नहीं खोल पाए हैं और उन्हें मैच अभ्यास का पर्याप्त मौका नहीं मिला है। मोर्गन ने कहा, “मैं काफी िंचतित नहीं हूं। मैंने कुछ मैचों में कम रन बनाए लेकिन मैं शनिवार को अगर १० से २० गेंद खेल पाया तो इसके फायदा उठाने की कोशिश करूंगा।”