विश्वकप : सट्टा बाजार ने टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया


मुंबई। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में इंडिया क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर चुका है। खेल में दर्शकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है। इसी कारण से विश्वकप पर सट्टेबाजी भी तेज हो गई है। सट्टेबाजों को भारत के फाइनल में पहुंचने के ज्यादा चांस नजर आ रहे हैं। इनके बीच मुंबई में वल्र्ड कप पर सट्टेबाजी बहुत कम गई है, इसलिए इसका वंâट्रोल अब विदेश से हो रहा है। सट्टेबाजों का पेâवरेट फॉरेन सेंटर िंसगापुर है। इंडिया में हैदराबाद क्रिकेट बेिंटग का बड़ा सेंटर हो गया है। सट्टेबाजों की पसंदीदा टीम कौन सी है और अभी क्या रेट चल रहा है? इस सवाल के जवाब में पुलिस के मुखबिरों का कहना है कि दांव में बहुत कम फर्वâ है। टीम इंडिया, दक्षिण अप्रâीका और न्यूजीलैंड जैसी टॉप टीमों के रेट में फर्वâ बहुत कम है, लेकिन इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इंडिया की टीम फाइनल में पहुंचेगी और इसी हिसाब से बेट की बुिंकग हो रही है।
मुंबई पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बेिंटग के डेटा घंटे-घंटे बढ़ रहे हैं। लेकिन बेिंटग िंसडिकेट्स के खिलाफ क्राइम ब्रांच की लगातार कार्रवाई होने के चलते करेंट सीजन में ज्यादातर सट्टेबाज बाहर जा रहे हैं। इस बार मेन हब िंसगापुर बन गया है जबकि डोमोqस्टक ऑपरेशंस हैदराबाद और गोवा से चलाए जा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि स्पॉट फििंक्सग स्वैâम और उसके बाद मामले में शुरू हुई जांच के दौरान िंबदू दारा िंसह और गुरुनाथ मयप्पन की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस को लोकल सट्टेबाजों के बारे में इस बात की कई लीड मिली थी कि वे कहां से ऑपरेट करते हैं और वो क्या तरीका अपनाते हैं। क्राइम ब्रांच ने कुछ लोकेशंस और लोगों पर कड़ी नजर रखी। अब हम बेिंटग ऑपरेशंस को लगभग बंद करने में कामयाब रहे हैं। पुलिस के मुखबिर बताते हैं कि इसके चलते छोटे सट्टेबाज अपना अड्डा गोवा, हैदराबाद और सूरत जैसे शहरों में शिफ्ट कर रहे हैं, लेकिन बड़े सौदे विदेश से वंâट्रोल हो रहे हैं। वल्र्ड कप क्रिकेट के फाइनल स्टेज से पहले अब सट्टेबाज बहुत ज्यादा ऐाqक्टव हो गए हैं।
सिटी पुलिस के मुखबिरों का कहना हैकि हो सकता है ये कम्युनिकेशन के नए मेथड यूज कर रहे हों। पहले मुंबई सट्टेबाजी के सबसे बड़े अड्डों में एक हुआ करता था। क्रिकेट बेिंटग में मुंबई अंडरवल्र्ड का हाथ होता था। स्पॉट फििंक्सग ऑपरेशन और बॉलीवुड कनेक्शन का खुलासा पहली बार तब हुआ जब मुंबई पुलिस ने फिल्म और टीवी एक्टर िंवदू दारा िंसह को स्पॉट फििंक्सग में सट्टेबाजों और खिलाड़ियों के बीच डील कराने में मददगार होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। क्राइम ब्रांच के सीनियर ऑफिसर का कहना है कि हम मुंबई में पकड़े गए सट्टेबाज रवि व्यास से पूछताछ कर रहे थे। उसके बयान से पता चला कि बॉलीवुड के बहुत से लोग कुछ सट्टेबाजों और बड़ा सट्टा लगाने वालों के बीच डील करा रहे हैं।