विश्वकप- मिसबाह और अफरीदी ने बनाये कई रोचक रिकार्ड


ब्रिस्बेन। आईसीसी विश्वकप क्रिकेट में मिसबाह उल हक के नाम पर कई रोचक रिकार्ड जुड़ गये हैं। रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान मिस्बाह ७३ रनों की अपनी पारी के साथ ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए। मिस्बाह ने रविवार की अपनी ७३ रनों की पारी के साथ कप्तान के तौर पर ५७१२ रन बना लिए और वह पूर्व दिग्गज कप्तान इमरान खान से आगे निकल गए। इमरान ने ५६५५ रन बना लिये।
मिस्बाह ने इस मैच में अपने करियर का ४०वां अर्धशतक लगाया। हैरानी की बात यहा है कि मिसबाह ने अब तक अपने एकदिवसीय करियर में एक भी शतक नहीं लगाया है। उनका सबसे अधिक स्कोर ९६ रनों का है।
मिस्बाह ने ४० वर्ष २७७ दिन की आयु में रविवार को आईसीसी वल्र्ड कप में मैच जीता और इसी के साथ वह विश्वकप में मैच जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने हैं।
मिस्बाह के अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने भी कुछ रोचक र्कीितमान बनाए। एक मार्च को अफरीदी का जन्मदिन है और अपने जन्मदिन पर वल्र्ड कप में शून्य पर आउट होने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह उपलाqब्ध इयान बेल के नाम थी।
इसके अलावा अफरीदी करियर में ३०वीं बार शून्य पर आउट हुए। हालांकि पाक की ओर से खेलते हुए अफरीदी के नाम २९ बार शून्य पर पविलियन लौटने का र्कीितमान बना, जो किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक है।