विश्वकप : न्यू़जीलैंड-द.अप्रâीका से जो फाइनल में जाऐगा रचेगा इतिहास


– सुबह ६.३० बजे से शुरू होगा मैच
ऑकलैंड। न्यूजीलैंड और दक्षिण अप्रâीका की टीमों के बीच मंगलवार को विश्वकप क्रिकेट के पहले सेमीफाइनल में मुकाबला होगा। इसमें जीत के साथ ही दोनो टीमें पहली बार फाइनल में पहुंचने के इरादे से उतरेंगी। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में कल यहां जब आमने सामने होंगे तो दोनों ही टीमें अंतिम चार में हार के सिलसिले को तोड़कर पहली बार फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेंगी।
दोनों टीमें का इतिहास रहा है कि वह कभी भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई हैं। अब देखना है कौन सी टीम इतिहास बदलने में सफल होती है। सहमेजबान
न्यूजीलैंड को इससे पहले छह बार विश्व कप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है जबकि दक्षिण अप्रâीका तीन बार अंतिम चार से बाहर हुआ है।
पूल चरण में न्यूजीलैंड ने पूरी तरह से दबदबा बनाया था और र्मािटन गुाqप्टल के रिकार्ड दोहरे शतक की सहायता से क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी आसान जीत दर्ज की।
न्यूजीलैंड की टीम मौजूदा विश्व कप में लगातार सात मैच जीत चुकी है और प्रत्येक मैच में उसके लिए एक नया खिलाड़ी हीरो बनकर उभरा है। पिछले मैच में यह भूमिका गुाqप्टल ने निभाई जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद २३७ रनों की पारी खेली।
न्यूजीलैंड को विरोधी टीम के आक्रमण को ध्वस्त करने में अधिक परेशानी नहीं हुई है पर दक्षिण अप्रâीका के पास डेल स्टेन और मोर्ने मोर्वâल जैसे तूफानी गेंदबाज मौजूद हैं जो फॉर्म में होने पर विश्व के किसी भी बल्लेबाजी क्रम को धवस्त कर सकते हैं।
वहीं न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन ने कहा है कि आंकड़े अधिक मायने नहीं रखते क्योंकि दोनों ही टीमें शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। हेसन ने कहा, “हम सभी फाइनल में जगह बनाने के लिए उत्सुक हैं और मुझे लगता है कि कल का मुकाबला रोमांचक होगा। दोनों टीमें अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं और कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा जो टीम बेहतर खेलेगी उसे जीत मिलेगी।”
न्यूजीलैंड के लिए एकमात्र मुश्किल तेज गेंदबाज एडम मिल्ने का बाहर होना है। उनकी जगह युवा तेज गेंदबाज मैट हेनरी को टीम में शामिल किया गया है। मिल्ने अनफिट हैं।
मौजूदा विश्व कप में न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने वाला यह अंतिम मैच होगा और टीम जीत के साथ फाइनल में पहुंचना चाहेगी हालांकि उसकी राह आसान नहीं है। एबी डीविलियर्स की दक्षिण अप्रâीका किसी भी मायने में कम नहीं है।
न्यूजीलैंड पर घरेलू प्रशंसकों की अपेक्षाओं का का बोझ होना पर कप्तान ब्रैंडन मैकुलम इसके बारे में अधिक नहीं सोच रहे। न्यूजीलैंड की टीम को कभी प्रबल दावेदार नहीं माना गया जबकि दक्षिण अप्रâीका की टीम हमेशा दावेदार रही है।
दक्षिण अप्रâीका को अपने कप्तान एबी डिविलियर्स से काफी उम्मीदें होंगी जो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। शीर्ष क्रम में जिम्मेदारी का दारोमदार हाशिम अमला और फॉर्म में वापसी करने वाले िंक्वटन डि काक पर होगा। इसके अलावा फाफ डु प्लेसिस का बल्ला अब तक खामोश रहा है और उनसे भी बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है।
कल के मैच के विजेता की भविष्यवाणी करना मुाqश्कल है क्योंकि दोनों की टीमों के पास सक्षम बल्लेबाज और अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है जिससे यह मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं।
न्यूजीलैंड टीम-:
ब्रैंडन मैकुलम (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, ग्रांट इलियट, र्मािटन गुाqप्टल, टाम लैथम, मिशेल मैकलेनाघन, नाथन मैकुलम, काइल मिल्स, ल्यूक रोंची, टिम साउथी, रोस टेलर, डेनियल विटोरी, केन विलियमसन और मैट हेनरी।

दक्षिण अप्रâीका टीम-:
एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, काइल एबोट, फरहान बेहरडीन, िंक्वटन डि काक, जीन पाल डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्वâल, वेन पार्नेल, आरोन फांगिसो, वर्नन फिलेंडर, रिली रोसेयु और डेल स्टेन।