विश्वकप : न्यूजीलैंड को लगातार 5वीं जीत


-अफगानिस्तान को ६ विकेट से हराया
नेपियर। विश्वकप क्रिकेट में सहमेजबान न्यूजीलैंड ने गु्रप ‘ए’ में लगातार पांचवीं जीत दर्ज करने के साथ ही अपना विजय अभियान बरकरार रखा है। यहां के मैकलीन पार्वâ मैदान पर रविवार को हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया। अफगानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए १८६ रन बनाये। इस प्रकार न्यूजीलैंड को जीत के लिए १८७ रनों का छोटा सा लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने ३६.१ ओवरों में ४ विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। कीवी टीम की ओर से र्मािटन गुाqप्टल ने ५७, कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ने ४२, केन विलियमसन ने ३३, रॉस टेलर ने नाबाद २४ और ग्रांट इलियट ने१९ रन बनाये।
मैक्लम और गुाqप्टल ने पहले विकेट के लिए ३५ गेंदों पर ५३ रनों की साझेदारी की। मैक्लम ने १९ गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद गुाqप्टल ने विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए ५८ रन जोड़े। विलियमसन ने ४५ गेंदों पर चार चौके लगाए। उनका विकेट १११ के कुल योग पर गिरा। इसके बाद गुाqप्टल ने रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए ३२ रनों की साझेदारी की। गुाqप्टल १४३ रनों के कुल योग पर ७६ गेंदों का सामना कर सात चौके लगाने के बाद आउट हुए।
इलियट और टेलर के बीच चौथे विकेट की साझेदारी अच्छी चल रही थी पर १७५ के कुल योग पर एक रन लेने के पेâर में इलियट रन आउट हो गए। इलियट ने २८ गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया।
इसके बाद कोरी एंडरसन (नाबाद ७) और टेलर ने पांचवें विकेट के लिए १३ रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। टेलर ने ४१ गेंदों पर दो चौके लगाए। वहीं अफगान टीम की ओर से शापूर जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया।
इससे पहले, अफगान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का पैâसला किया पर वह मेजबान देश के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई। डेनियल विटोरी ने (१८-४) और ट्रेंट बाउल्ट (३४-३) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगान टीम को ४७.४ ओवरों में ही समेट दिया। जेम्स एंडरसन ने दो विकेट लिए जबकि एडम को एक विकेट मिला। अफगानिस्तान की शुरुआत बहुत खराब रही। ५ रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरा। जावेद अहमद १ रन बनाकर आउट हो गए। ६ रन पर ही उस्मान घानी डक पर लौट गए। तीसरा विकेट २४ रन के स्कोर पर गिरा। असगर ९ रन बनाकर आउट हुए। नवरोज मंगल ने २७ रनों की पारी खेली, उनका विकेट ४९ रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद ५९ के स्कोर पर विटोरी ने लगातार दो गेंदों पर मोहम्मद नबी और अफसर जजाई को आउट करके स्कोर ५९/६ कर दिया।
लेकिन इसके बाद नजीबुल्लाह और शेनवारी ने दबाव में शानदार बैिंटग की और सातवें विकेट के लिए ८६ रनों की साझेदारी की। १४५ के स्कोर पर नजीबुल्लाह ५६ रन बनाकर आउट हुए। १५१ रन पर आठवां विकेट दौलत के रूप में गिरा। शेनवारी ५४ रन बनाकर १६६ के स्कोर पर एंडरसन का शिकार बने। आखिरी विकेट १८६ पर हामिद हसन के रूप में गिरा। केवल समीउल्लाह सेनवारी और नजीबुल्लाह जादरान ही कुछ हद तक खेल पाये। इन दोनो ने अर्धशतक लगाए। समीउल्लाह ने ११० गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि नजीबुल्लाह ने ५६ गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।नजीबुल्लाह और समीउल्लाह ने सातवें विकेट के लिए ८६ रन जोड़े, जो अफगान टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इसके अलावा नवरोज मंगल ने २७ तथा हामिद हसन ने १६ रन बनाये। मंगल ने ४६ गेंदों पर तीन चौके लगाए। हसन की २१ गेंदों की पारी में चार चौके शामिल हैं।