विश्वकप- दक्षिण अप्रâीका ने आयरलैंड को 201 रनों से हराया


– आमला ने १५९ और प्लेसिस ने १०९ रन बनाये
केनबरा । दक्षिण अप्रâीका ने विश्वकप क्रिकेट के पूल बी मैच में आयरलैंड को २०१ रनों से हरा दिया है। दक्षिण अप्रâीका ने हाशिम अमला के १५९, पैâफ डु प्लेसिस के १०९, रिली रोसू के नाबाद ६१ और डेविड मिलर के ४६ रनों की शानदार पारियों की सहायता से ४११ रनों का विशाल स्कोर बनाया। आयरलैंड की ओर से एंडी मैकब्रायन ने दो जबकि मूनी और केविन ओब्रायन ने एक-एक विकेट लिया। इस प्रकार आयरलैंड को जीत के लिए ४१२ रनों का पहाड़ सा लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए आयरलैंड की पूरी टीम ४५ ओवर में २१० रनों पर ही आउट हो गई। दक्षिण अप्रâीका की ओर से काइल एबॉट ने चार, मोर्न मोर्वâल ने तीन, डेल स्टेन ने दो और एबी डिविलियर्स ने एक विकेट लिया।
वहीं आयरलैंड की ओर से एंडी बालबिर्नी ने सबसे ज्यादा ५८ व केविन ओब्रायन ने ४८ रन बनाए। इन दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए ८१ रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर १२९ रनों के पार पहुंचाया पर पहाड़ से लक्ष्य के तले दब गये। आयरलैंड की शुरूआत ही खराब रही और उसने ४८ रनों पर ही ५ विकेट गंवा दिए थे। बालबिर्नी ने ६६ गेंद पर अर्धशतक बनाया। वहीं गैरी विलसन खाता खोले बिना ही काइल एबॉट की गेंद पर पगबाध आउट हुए। वहीं इससे पहले नील ओब्रायन ९ गेंद पर १४ रन बनाकर पेवेलियन लौट गये। नील का वैâच पकड़ने के लिए विकेटकीपर िंक्वटन डि कॉक और अमला दोनों लपके और अंत में गेंद अमला ने वैâच लपका।
इससे पहले एड जोएस बिना खाता खोले ही डेल स्टेन की गेंद पर ाqस्लप में हाशिम अमला का शिकार बने जबकि काइल एबॉट ने विलियम पॉटरफील्ड को आउट किया। पॉटरफील्ड का वैâच शॉर्ट मिडविकेट पर पैâफ डु प्लेसिस ने पकड़ा पॉल स्टा\लग ६ गेंद पर ९ रन बनाकर डेल स्टेन की गेंद पर विकेट के पीछे वैâच आउट हुए। अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया था लेकिन स्टेन ने रेफरल लिया और स्टा\लग को पवेलियन लौटना पड़ा।
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अप्रâीका ने अपना पहला विकेट तीसरे ओवर में ही खो दिया।सलामी बल्लेबाज डीकॉक एक रनों के निजी स्कोर पर मूनी की गेंद पर विल्सन के हाथों वैâच आउट हुए। इसके बाद आयरलैंड के ओब्रायन ने डुप्लेसिस (१०९) को पवेलियन भेज दिया पर आउट होने से पहले उन्होंने हाशिम अमला के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए ६.८२ की औसत से २४७ रनों की साझेदारी की।
अमला को मैकब्रायन ने ४२वें ओवर की पहली गेंद पर वैâच आउट कराया। उन्होंने १२८ गेंदों में १६ चौके और ४ छक्के की मदद से १५९ रनों की पारी खेली। उसी ओवर की तीसरी गेंद पर एबी डिविलियर्स भी २२ के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हुए। अमला के १५९, पैâफ डु प्लेसिस के १०९, रिली रोसू के नॉटआउट ६१ के और डेविड मिलर के नाबाद ४६ की शानदार पारियों के बल पर दक्षिण अप्रâीका ने निर्धारित ५० ओवर में ४ विकेट पर ४११ रन बनाए। कप्तान एबी डिविलियर्स ९ गेंद पर २४ रन बनाकर आउट हुए। १२ रन पर पहला विकेट गिरने के बाद शानदार वापसी करते हुए अमला-प्लेसिस ने स्कोर को २५९ रनों तक पहुंचाया। अमला ने एकदिवसीय करियर का यह २०वां शतक बनाया।
अमला ने १०० गेंद पर ९ चौके और २ छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। इसके अलावा अमला एकदिवसीय में सबसे तेज २० शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। अमला और डु प्लेसिस के बीच २४७ रनों से साझेदारी हुई। विश्वकप में दक्षिण अप्रâीका की ओर से ये दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स और जैक्स कालिस के बीच था।
प्लेसिस इस विश्व कप में सबसे ज्यादा बार ५० से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। प्लेसिस ने अपने एकदिवसीय करियर का चौथा शतक बनाया।