विश्वकप- टीम इंडिया के सामने अब दक्षिण अफ्रीका की चुनौती


० भारत और द.अप्रâीका के मैच २२ को
नईदिल्ली। विश्वकप क्रिकेट में टीम इंडिया के सामने अब २२ फरवरी को दक्षिण अप्रâीका की कठिन चुनौती है। टीम इंडिया ने जिस प्रकार पहले मैच में पाकिस्तान को हराया है उससे उसका मनोबल तो बढ़ा है पर आंकड़ों पर गौर करें तो भारत खिताबी मुकाबले में कभी भी अप्रâीकी टीम से नहीं जीता है। भारत को दक्षिण-अप्रâीकी टीम के खिलाफ इस रविवार को अपने ग्रुप का दूसरा मैच खेलना है।
पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले एक विज्ञापन में पाकिस्तानी टीम के प्रशंसक को दिखाया गया था जिसमें वो आतिशबाजी के लिए पटाखे लेकर १९९२ से बैठा है लेकिन उसे कभी भी पाक की जीत पर उन्हें फोड़ने का मौका नहीं मिला। इस बार इसे बदल दिया गया है। अब इसमें दक्षिण -अप्रâीकी क्रिकेट टीम का प्रशंसक टीम इंडिया को वो आतिशबाजी का सामान दे रहा है। क्योंकि अब टीम इंडिया को इस जीत का इंतजार है।
भारत-दक्षिण अप्रâीका की वल्र्ड कप में पहली भिड़ंत १९९२ में हुई थी और उस मैच को साउथ अप्रâीका ने जीता था। इसके बाद १९९९ के विश्व कप में भी भारत को ही हार झेलनी पड़ी थी। पिछले वल्र्ड कप में टीम इंडिया सचिन के शतक के बाद भी दक्षिण अप्रâीका से हार गई थी। भारत विश्व कप में चौथी बार अप्रâीका से भिड़ेगा तो भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदें अप्रâीकी टीम के खिलाफ टीम इंडिया की जीत पर होंगी। यह देखना होगा कि पाकिस्तान पर जीत के बाद जमकर पटाखे फोड़ने वाले भारतीय प्रशंसकों को क्या शनिवार को साउथ अप्रâीका के खिलाफ भी मैच के बाद यह ‘मौका’ मिलेगा।