विश्वकप क्रिकेट: पहले क्वार्टर फाइनल में आज भिड़ेंगे द. अप्रâीका और श्रीलंका


०आमने-सामने होंगे संगकारा और डिविलियर्स
सिडनी। विश्वकप क्रिकेट के पहले क्वार्टर फाइनल में १८ मार्च को दक्षिण अप्रâीका और श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने की संभावना है, क्योंकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों ही टीमें अपनी पूरी ताकत झोंक देगी। दक्षिण अप्रâीका और श्रीलंका के मुकाबले को क्रिकेट प्रेमी एबी डिविलियर्स और कुमार संगकारा के बीच मुकाबले के रूप में भी देख रहे हैं क्योंकि इस विश्वकप में अभी तक के मैचों में इन दोनों बल्लेबाजों का बल्ला बहुत चला है और जिस मैच में इनका बल्ला चला है, टीम जीती है। ऐसे में क्वार्टर फाइनल मुकाबले में यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से कौन सा खिलाड़ी दूसरे पर भारी पड़ेगा।
विश्वकप २०१५ में ४९६ रन बनाकर श्रीलंका के संगकारा टॉप बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। उन्होंने छह मैच खेले हैं, जिनमें से चार में संगकारा ने शतक जड़ा है। संगकारा की यह खूबी है कि वे अपनी टीम के लिए बड़ा स्कोर बना सकते हैं। संगकारा विश्वकप के बाद एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं इसलिए वे भरसक प्रयास करेंगे कि विश्वकप को यादगार बना दें और अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करें। वहीं आईसीसी रैंिंकग के अनुसार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर वन खिलाड़ी दक्षिण अप्रâीका के एबी डिविलियर्स के बल्ले में इतना दम है कि वह कभी भी अपनी टीम के लिए रनों की बौछार कर सकता है। इस विश्वकप में डिविलियर्स ने ४१७ रन बनाये हैं और विश्वकप के टॉप बल्लेबाजों में उनका तीसरा स्थान है। उन्होंने छह मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। अपनी टीम पर से चोकर्स का ठप्पा हटाने के लिए वे पूरी तरह से कृतसंकाqल्पत हैं।
संगकारा और डिविलियर्स में काफी समानताएं भी नजर आती हैं। दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम की बल्लेबाजी के आधार हैं। दोनों ही अपनी टीम के लिए बड़े स्कोर बना सकते हैं. साथ ही दोनों ही खिलाड़ी काफी भद्र हैं और खेल को खेल भावना से खेलते हैं। ऐसे में जब दोनों खिलाड़ी आमने-सामने होंगे, तो मुकाबला दिलचस्प होना स्वाभाविक ही है जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार भी है।