भारत ने दूसरे एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हराया


सीरीज में 2-0 से आगे
मैन ऑफ द मैच युजवेंद्र
डरबन (ईएमएस)। भारत ने दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भी मेजबान दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है। दूसरा मैच पूरी तरह एकतरफ रहा और भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 119 रनों के लक्ष्य को 20 ओवर और तीन गेंदों में ही हासिल कर लिया। कप्तान विराट कोहली ने 46 जबकि शिखर धवन ने 51 रन बनाये। आउट होने वाले एकमात्र खिलाड़ी रोहित शर्मा रहे। रोहित 15 रन बनाकर रबाडा का शिकार बने। इसके बाद धवन और विराट ने शानदार खेल दिखाते हुए टीम को जीत दिलाई। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बेबस नजर आये। इस मैच में एक अनौखा मामला तब सामने आया जब भारत की जीत से दो रन पहले लंच के लिए मैच रोक दिया गया। इसपर विराट ने नाराजगी भी जताई पर अंपायर ने नियमों का हवाला देते हुए लंच घोषित कर दिया। लंच के बाद विराट ने दो रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी।
भारत ने लंच होने के समय तक 19 ओवर में 1 विकेट पर 117 रन बना लिए थे। शिख धवन 51 और विराट कोहली 44 रन बनाकर विकेट पर खेल रहे थे। पारी में रोहित शर्मा आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 15 रन बनाए। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका टीम सिर्फ 118 रन पर आउट हो गयी। भारतीय स्पिनर मेजबान बल्लेबाजो पर कहर बनकर टूटे।
इससे पहले भारतीय स्पिनरों के सामने मेजबान बल्लेबाज टिक नहीं पाये और पूरी टीम 118 रनों पर सिमट गयी । लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पांच विकेट लिए, तो वहीं कुलदीव यादव ने तीन खिलाड़ियों को आउट किया। मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा 25 रन जेपी डुमिनी ने बनाए।
इससे भारतीय टीम ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। मेजबानों की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे पहला झटका 10वें ओवर में लगा, जब हाशिम अमला 10 रन बनाकर पेवेलियन लौटे। भुवनेश्वर की गेंद पर हाशिम विकेट के पीछे कैच आउट हुए। इसके बाद 12वें और 13वें ओवर के बीच लगे तीन विकेट गिरने के बाद मेजबान टीम उबर नहीं पाई। क्विंटन डि कॉक को 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने आउट किया। कुलदीप यादव ने 13वें ओवर में नए कप्तान एडेन मार्करैम और डेविड मिलकर को मेजबान टीम को समेट दिया। इसके बाद एक छोर पर जेपी डुमिनी ने 25 रन बनाकर अपनी ओर से पूरी कोशिश की, पर वह सफल नहीं हुए। वहीं दूसरे छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम का 32.2 ओवरों में आउट हो गयी। भारत की ओर से लिए युजवेंद्र, कुलदीप यादव के अलावा तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।