भारत की राह में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अप्रâीका सबसे बड़ी बाधा


एडिलेड। टीम इंडिया के लिए विश्व कप क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अप्रâीका की टीम सबसे बड़ी बाधा रहेगी। अपने खिताब को बचाने के लिए टीम इंडिया को इन दोनों ही टीमों के खिलाफ पूरी ताकत लगानी होगी। यह दोनो ही टीमें आजकल अच्छे फार्म में है। यह दोनो ही टीमें खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं हैं , इसके साथ ही सहमेजबान न्यूजीलैंड की दावेदारी भी काफी मजबूत मानी जा रही है।
चार बार का चौqम्पयन ऑस्ट्रेलिया अपने अभियान की शुरूआत एमसीजी पर इंग्लैंड के खिलाफ करेगा जबकि विश्व कप में पहले खिताब की तलाश में जुटे सह मेजबान न्यूजीलैंड को अपने पहले मैच में क्राइस्टचर्च में पूर्व चौqम्पयन श्रीलंका का सामना करना है।
भारत को रविवार को एडिलेड ओवल में अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ना है। मौजूदा विश्व कप के लिए आईसीसी ने जो प्रारूप तय किया है उससे शीर्ष आठ टीमों ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अप्रâीका, भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज का नाकआउट में प्रवेश लगभग तय है पर जहां तक खिताब की बात है तो मेजबान ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अप्रâीका और न्यूजीलैंड प्रबल दावेदारों में शामिल हैं और फार्म के कारण ये तीनों भारत जैसी टीमों की तुलना में बेहतर ाqस्थति में हैं। महेंद्र िंसह धोनी की भारतीय टीम की राह आसान नहीं होगी।
गिरजा/१३फरवरी/४ः४४