न्यूजीलैंड के खिलाफ आज उतरेगी बांग्लादेश


हैम्लिटन । इंग्लैंड को हराकर विश्वकप क्रिकेट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने से उत्साहित बंगलादेश टीम शुक्रवार को यहां पूल ए में शीर्ष पर कायम न्यूजीलैंड से खेलेगी। न्यूजीलैंड टीम सहमेजबान होने के साथ ही खिताब की प्रबल दावेदार है। न्यूजीलैंड जहां अपना विजय अभियान बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी , वहीं बांग्लादेश का इरादा सबसे बड़ा उलटपेâर करना रहेगा।
दोनों ही टीमें पहले ही क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं परन्तु नॉकआउट से पहले दोनों के लिये अपने को तैयार करने का यह आखिरी अवसर होगा। एडिलेड में इंग्लैंड को रोमांचक अंदाज में हराने वाली बंगलादेश के हौंसले बुलंद नजर आ रहे हैं। हालांकि बंगलादेश के शानदार प्रदर्शन के बावजूद इस मैच में न्यूजीलैंड का पलड़ा कही ज्यादा भारी है और यह तय है कि घरेलू मैदान पर उसके बल्लेबाज और गेंदबाजों का सामना करना बांग्लादेश को भारी पड़ेगा।
न्यूजीलैंड अपने शुरूआती पांचों मुकाबले जीतकर पूल ए में शीर्ष पर पहुंच गया है। यदि बंगलादेश इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह अपने ग्रुप में नौ अंकों के साथ श्रीलंका के पीछे पहुंच जायेगा और क्वार्टरफाइनल में गत चैंपियन भारत से मुकाबले से बच जायेगा।
बंगलादेश ने न्यूजीलैंड के मैदान पर उसे कभी भी नहीं हराया है जबकि सह मेजबान न्यूजीलैंड सात मैचों की एकदिवसीय सीरीज जीत चुकी है। इसके अलावा मौजूदा टूर्नामेंट में वह अपने ग्रुप की शीर्ष टीम है और अपने पांचों मुकाबले जीती है हालांकि अपने खिलाड़यिों की चोट से जूझ रही न्यूजीलैंड की टीम के लिये थोड़ी मुाqश्कलें बढ़ी ह। टीम के तेज गेंदबाज एडम मिन्ले वंâधे की चोट से परेशान हैं जबकि केन विलियम्सन को कुछ दिन पहले बुखार हो गया था। वहीं बांग्लादेश के कप्तान मशरपेâ मुर्तजा भी गले में खराश और मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान हैं और उनका भी इस मैच में खेलना संदिग्ध है।
बंगलादेश अपने पिछले पांच मुकाबलों में से एक हारी है जबकि न्यूजीलैंड ने अब तक विश्वकप में एक मैच भी नहीं हारा है। इसके अलावा उसने विकप के पांचों मैचों में विपक्षी टीमों के सभी दस विकेट लिये हैं और पूरे ५० विकेट झटके हैं।
हालांकि न्यूजीलैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाजों का दबाव में आ जाना परेशानी की बात है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते समय टीम १५१ रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय दबाव में आ गयी थी और मात्र एक विकेट से यह मैच जीती थी। रोस टेलर पूरे विश्वकप के दौरान फार्म में नजर नहीं आये हैँ जबकि ग्रांट इलियोट ने अभी तक पूरे टूर्नामेंट के दौरान ९४ गेंदों का सामना किया है वहीं ल्यूक रोंची कुल ३६ गेंदों का सामना कर सके हैं।
बंगलादेश के तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन पूरी फार्म में नजर आ रहे है और इंग्लैंड के खिलाफ हुये पिछले मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाने में उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी।
इस मैच के लिये दोनों टीमों की संभावित टीमें इस प्रकार है.
न्यूजीलैंड- र्मािटन गुाqप्टल, ब्रैंडन मैकुलम (कप्तान), केन विलियम्सन, रोस टेलर, ग्रांट इलियोट, कोरी एंडरसन, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), डेनियल वेट्टोरी, एडम मिल्ने/मिशेल मैकक्लेंगन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।
बंगलादेश- मशरपेâ मोर्तजा (कप्तान), इमरूल कायेस, सौम्य सरकार, महमूदुल्लाह, शाकिब अल हसन, मुाqश्फकुर रहीम (विकेटकीपर), शब्बीर रहमान, तमीम इकबाल , अराफत सन्नी, रूबेल हुसैन, तस्कीन अहमद।