न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में रोमांचक मुकाबला आज


– दोपहर तीन बजे से शुरू होगा मैच
धर्मशाला। आईसीसी विश्व ट्वेंटी२० में भारत को पहले ही मैच में हराने से उत्साहित न्यूजीलैंड टीम अब अपने दूसरे मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी।
दोनों ही टीमें इस बार खिताब की दावेदार मानी जा रही हैं। अगर एचपीसीए स्टेडियम की पिच टर्न लेती है तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन इसी ाqस्पन तिकड़ी को बरकरार रखेंगे। वानखेड़े स्टेडियम की पिच से न्यूजीलैंड के ाqस्पनरों ने अभ्यास मैचों में जो टर्न हासिल किया था, उससे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी हैरान हो गये थे और अनुभवी आल राउंडर शेन वाटसन ने इसे `अविश्वसनीय’ करार किया था हालांकि आस्ट्रेलियाई टीम हमेशा ही अजेय टीम रही है, विशेषकर बड़े टूर्नामेंट में। वे भी यहां ग्रुप दो के सुपर १० मुकाबले में मिले मौकों का फायदा उठाकर जीत दर्ज करना चाहेंगे।
आंकड़ों पर नजर डालें तो आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें २००५ में शुरूआती अंतरराष्ट्रीय टी२० मैच के बाद सिर्पâ चार बार ही आमने सामने हुई हैं और आस्ट्रेलिया के बाहर कभी भी एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेली हैं। न्यूजीलैंड ने पिछले मुकाबले में २०१० में सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी लेकिन इसके अलावा आस्ट्रेलिया ने बाकी मुकाबलों में जीत हासिल की है। इस बार भी आस्ट्रेलिया मानसिक रूप से मनोबल बढ़ाने के लिये अपनी पिछले साल की विश्व कप फाइनल की जीत का इस्तेमाल करना चाहेगा।अगर आस्ट्रेलिया के पास प्रेरणा लेने के लिये ५० ओवर की विश्व कप जीत है तो न्यूजीलैंड के पास वनडे श्रृंखला है जिसमें उसने वंâगारू टीम को २–१ से शिकस्त दी थी।आस्ट्रेलिया ने २०१५ में शुरूआत के बाद केवल सात टी२० अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और अपने लाइन अप में काफी पेâरबदल के बाद ही मैच में उतरे हैं।
टीमें इस प्रकार हैं:
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), र्मािटन गुाqप्टल, हेनरी निकोलस, ल्यूक रोंची, रास टेलर, कोलिन मुनरो, मिशेल सैंटर, नाथन मैकुलम, ग्रांट इलियट, मिशेल मैकलेनाघन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, ईश सोढी, कोरी एंडरसन।
आस्ट्रेलिया : स्टीवन ाqस्मथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एशटन एगर, नाथन कोल्टर-नील, जेम्स फाकनर, आरोन िंफच, जान हेिंस्टग्स, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर नेविल, एंड्रयू टाई, शेन वाटसन, एडम जाम्पा।