दूसरी बार वैलेंटाइन डे पर शुरू हुआ है क्रिकेट वल्र्ड कप


मुंबई। आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड कप २०१५ वल्र्ड कप के इतिहास में दूसरा ऐसा टूर्नामेंट है जो वैलेंटाइन डे पर शुरू हुआ है। इससे पहले वर्ष १९९६ में वैलेंटाइन डे पर ही विश्व कप की शुरुआत हुई थी। आठ साल पहले वह मैच भारत में ही खेला गया था। अहमदाबाद के क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हुआ था।
इसी तरह वल्र्ड कप से जुड़े कई मजेदार तथ्य हैं-
– इस बार ऑॅस्ट्रेलिया भारत से बदला लेने और वल्र्ड कप वापस हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। वैसे ऑॅस्ट्रेलिया को दक्षिण अप्रâीका से कड़ी टक्कर मिल सकती है। लेकिन आंकड़ों की नजर से देखें तो ऑॅस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। चार बार विश्व कप थाम चुकी टीम ऑॅस्ट्रेलिया के खिलाफ आज तक किसी भी टीम ने वल्र्ड कप में ३०० रन नहीं बनाए हैं। इस टूर्नामेंट में २९४ रन ऑॅस्ट्रेलिया के खिलाफ अधिकतम स्कोर रहा है।
– पाकिस्तान के अकिब जावेद वल्र्ड कप जीतने वाली टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। सन् १९९२ में जब पाकिस्तान ने वल्र्ड कप जीता था तब उनकी उम्र महज १९ साल, ७ महीने थी।
– न्यूजीलैंड के रॉस टेलर एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वल्र्ड कप के दौरान अपने बर्थडे के मौके पर शतक जड़ा था। वर्ष २०११ वल्र्ड कप में अपने २७वें जन्मदिन पर उन्होंने पल्लेकल में पाकिस्तान के खिलाफ १३१ रन की नाबाद पारी खेली थी।
संजय/संतोष-४.४५/१४ फरवरी/२०१५