दक्षिण एशियाई खेलों में भारत ने 14 स्वर्ण जीते


गुवाहाटी । दक्षिण एशियाई खेलों में भारत ने शानदार शुरूआत करते हुए पहले दो दिनों में ही १४ स्वर्ण हासिल किये हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण एशियाई खेलों-२०१६ के दूसरे दिन भारोत्तोलन, साइिंक्लग, तैराकी और कुश्ती में यह पदक जीते।
भारत ने भारोत्तोलन में तीन स्वर्ण पदक, साइिंक्लग में दो स्वर्ण पदक, तैराकी में चार स्वर्ण पदक और कुश्ती में पांच स्वर्ण पदक जीत लिए। भारत ने इसके अलावा पांच रजत पदकों पर भी कब्जा किया। वहीं श्रीलंका ने चार स्वर्ण ,१० रजत और सात कांस्य पदक सहित कुल २१ पदक जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने एक स्वर्ण सहित छह पदक जीते हैं।
साइाqक्लस्ट टी विजयलक्ष्मी ने इन खेलों में महिलाओं की ३० किलोमीटर स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक जीता। वहीं व्यक्तिगत टाइम ट्रायल स्पर्धा में मणिपुर की विद्यालक्ष्मी ने ४९ मिनट २४ सेवंâड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया। भारत की ही चाओबा देवी को रजत पदक मिला।
इसके अलावा पुरुषों की ४० किलोमीटर व्यक्तिगत टाइम ट्रायल स्पर्धा में भारत के अरविंद पंवार ने एक घंटा आठ मिनट २८.८०० सेवंâड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। भारत के मनजीत िंसह को रजत पदक हासिल हुआ।
भारोत्तोलन में पुरुषों के ५६ किग्रा में भारत के ही गुरू राजा ने कुल २४१ किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण जीता। गुरूराजा ने स्नैच में १०४ और क्लीन एंड जर्वâ में १३७ किग्रा वजन उठाया। हर्षदीप कौर में ५३ किग्रा महिला वर्ग में कुल १७१ किग्रा वजन उठाकर सोना जीता। हर्षदीप ने स्नैच में ७३ और क्लीन एंड जर्वâ में ९८ किग्रा वजन उठाया।
भारोत्तोलन का तीसरा स्वर्ण ४८ किग्रा महिला वर्ग में सैखोम मीराबाई चानू ने हासिल किया। उन्होंने स्नैच में ७९ और क्लीन एंड जर्वâ में ९० किग्रा सहित कुल १६९ किग्रा वजन उठाया।
तैराकी में दामिनी गौड़ा ने महिलाओं की १०० मीटर बटरफ्लाई स्ट्रोक स्पर्धा में एक मिनट ०४.९२ सेवंâड का समय लेकर स्वर्ण जीता जबकि पुरुषों की इसी स्पर्धा में श्रीलंका के हाथ सोना आया और भारत के सुप्रियो मंडल ने ५५.८६ सेवंâड में रजत जीता।
महिलाओं की २०० मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में भारत की कल्याणी सक्सेना चौथे स्थान पर रहीं। इस स्पर्धा का स्वर्ण पाकिस्तान की लियाना वैâथरीन स्वान ने जीता। पुरूष स्पर्धा में स्टार तैराक संदीप सेजवाल ने दो मिनट २०.६६ सेवंâड का समय लेकर भारत को सोना दिलाया।