तेज गेंदबाज एंडरसन ने बॉथम को पीछे छोड़ा


लंदन । इंग्लैंड के तेज गेंदबा़ज जेम्स एंडरसन ने महान ऑलराउंडर इयान बॉथम के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। ३८४ विकेट लेकर एंडरसन अब इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबा़ज बन गए हैं। सर्वकालिक महान ऑलराउंडरों में शामिल बॉथम ने १०२ टेस्ट मैच में २८.४० की औसत से ३८३ विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने ३३.५४ की औसत से ५२०० रन भी बनाए थे। जेम्स एंडरसन ने अपने सौवें टेस्ट में ३८४ विकेट लिए।
एंटीगुआ में वेस्टइंडी़ज के खिलाफ टेस्ट शुरू होने से पहले उनके विकेटों की संख्या ३८० थी। दोनों पारियों में २-२ विकेट लेते हुए उन्होंने बॉथम के रिकॉर्ड को तोड़ा। इसपर खुशी जताते हुए एंडरसन ने कहा, इंग्लैंड के महानतम खिलाड़ी को पीछे छोड़ना मेरे लिए गर्व की बात है। ये बड़ी उपलाqब्ध है, १००वें टेस्ट में इस उपलाqब्ध तक पहुंचना मेरे लिए ़खास है। वहीं बॉथम ने अपना रिकॉर्ड टूटते हुए देखा। उन्होंने कहा, इससे ़ज्यादा ़खुशी नहीं हो सकती। एंडरसन को गेंदबा़जी करते हुए देखना अच्छा लगता है।
एंडरसन ने इंग्लैंड की ओर से २००३ में टेस्ट खेलना शुरू किया था। उन्होंने टीम को तीन एशेज सीरी़ज दिलाने में अहम भूमिका अदा की है। २०११ में इंग्लैंड को टेस्ट की नंबर वन टीम बनाने में भी एंडरसन की विशेष भूमिका रही।