डिविलियर्स और आमला के तूफान से दक्षिण अप्रâीका ने इंग्लैंड को हराया


– एकदिवसीय श्रृंखला २-० से जीती
जोहानिसबर्ग। एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला के शानदार अर्धशतकों की सहायता से दक्षिण अप्रâीका ने इंग्लैंड को दूसरे ट्वेंटी२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला को २-० से जीत लिया है। डिविलियर्स ने केवल २९ गेंद पर ६ चौकों और ६ छक्कों की मदद से ७१ रन बनाये जबकि अमला ने ३८ गेंद पर नाबाद ६९ रन बनाये जिसमें ८ चौके और ३ छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये केवल ८.२ ओवर में १२५ रन जोड़े जिससे दक्षिण अप्रâीका ने १४.४ ओवर में एक विकेट पर १७२ रन ही मैच जीत लिया।
इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए १९.४ ओवरों में १७१ रन पर बनाय और उसके सभी खिलाड़ी आउट हो गये। सबसे ज्यादा ५४ रन जोस बटलर ने बनाये। उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन (३८) के साथ चौथे विकेट के लिये ९६ रन जोड़े। इनके अलावा जो रूट ने ३४ रन बनाये। एबोट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने २६ रन देकर तीन विकेट लिये। क्रिस मौरिस और वैâगिसो रबादा ने दो-दो विकेट हासिल किये।
वहीं इसके बाद जीत के लक्ष्य का पीछा करते हुए डिविलियर्स और अमला ने तूफानी अंदाज में शुरूआत की। शुरू में केवल डिविलियर्स ने तेजी से खेला पर इसके बाद अमला भी लय में आकर तेजी से रन बनाने लगे। इससे दक्षिण अप्रâीका पावरप्ले के पहले छह ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के ८८ रन बनाने में सफल रहा। डिविलियर्स ने इसके तुरंत बाद केवल २१ गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके दक्षिण अप्रâीका की तरफ से अपने ही पिछले रिकार्ड में सुधार किया। वहीं अमला ने भी २७ गेंदों पर टी२० अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। डिविलियर्स के आउट होने के बाद हालांकि चौके छक्कों की बरसात पर कुछ विराम लगा। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (२१ गेंद पर नाबाद २२) ने विजयी चौका लगाया।