टेस्ट को चार दिनों का कर सकता है आईसीसी


ुमुम्बई । इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टेस्ट क्रिकेट का आकर्षण फिर पैदा करने उसे पांच दिनों से घटाकर चार दिनों का कर सकता हैै। माना जा रहा है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट को पांच के बजाय चार दिनों का कराए जाने का प्रस्ताव इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के सामने रख सकता है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स ने कहा है कि चार दिवसीय टेस्ट सच वास्तविकता हो सकता है। उनका तर्वâ है कि पिछले कुछ समय का आंकलन बताता है कि तकरीबन सभी मैच तीन दिनों में ही समाप्त हो गये जबकि एक दो मैच ही चार से पांच दिन चले। वहीं माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट वंâट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) ईसीबी की इस योजना का विरोध कर सकता है।
एडिनबर्ग में २७ जून को आईसीसी बोर्ड सदस्यों की बैठक में चार दिवसीय टेस्ट क्रिकेट कराने के मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है। टेस्ट क्रिकेट में एक दिन कम हो जाने से मैच का पूरा कार्यक्रम बदलना होगा जबकि भारत को अपने २०१६-१७ क्रिकेट सीजन में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में बीसीसीआई इस प्रस्ताव का विरोध कर सकता है।
ग्रेव्स ने कहा कि मुझे टेस्ट क्रिकेट से प्यार है लेकिन मुझे इस बात की िंचता होती है कि टेस्ट क्रिकेट को देखने वालों की दुनियाभर में संख्या कम हो रही है। ईसीबी प्रमुख ने कहा कि चार दिवसीय टेस्ट क्रिकेट को हकीकत में बदलना संभव है जिससे इस प्रारूप की ओर लोगों का आकर्षण फिर बढ़ेगा।