टीम इंडिया ने आस्टे्रेलिया को दिया 310 रनों का लक्ष्य


पर्थ । टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के शानदार शतक १७१ और विराट कोहली के ९१ रनों की सहायता से आस्टे्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में ५० ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर ३०९ रन बनाये। इस प्रकार ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए ३१० रनों का कठिन लक्ष्य मिला है। आस्टे्रेलिया की ओर से फॉकनर ने दो जबकि हेजलवुड ने एक विकेट लिया।
इससे पहले आज सुबह भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का पैâसला किया। रोहित ने इस मैच में एक नया रिकार्ड बनाया है वह पर्थ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले एक रिकार्ड विराट कोहली के नाम था।
रोहित शर्मा ने पेरिस की गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। यह रोहित का ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीसरा वनडे शतक है। इसके साथ ही रोहित ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीन एकदिवसीय शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले ये कारनामा वीवीएस लक्ष्मण ने किया था। इसके साथ ही रोहित पर्थ में शतक लगाने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं।
वहीं विराट ने भी शानदार बल्लेबाज कर विदेश धरती पर अपना १५व शतक जमाया। विराट कोहली ९१ रनों के निजी स्कोर पर निराशाजनक तरीके से आउट होकर शतक बनाने से रह गए। कोहली ने फॉकनर की गेंद को हवा में खेला जिसपर आरोन िंफच ने वैâच पकड़कर उनकी शानदार पारी का अंत किया। २४३ के स्कोर पर गिरा भारत का दूसरा विकेट।
इसके बाद कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी रहे धोनी ने १८ रन बनाये। रविन्द्र जडेजा चार रन बनाकर नाबाद रहे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आज असफल रहे और नौ रन ही बना पाये।
इससे पहले आज सुबह ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने धोनी के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के पैâसले को सही साबित करते हुए अच्छी शुरुआत दी। धवन शुरू से ही धीमा खेले, लेकिन रोहित ने अच्छे शॉट लगाए। उन्होंने पारी के पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंदों पर ११ रन जड़ दिए। हालांकि यह साझेदारी ज्यादा देर नहीं चली और ३६ के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिर गया। धवन ७वें ओवर में ९ के निजी स्कोर पर चलते बने। वे हेजलवुड की गेंद पर हुक शॉट खेलने के चक्कर में मार्श को वैâच दे बैठे। धवन ने २२ गेंदें खेलीं। इसके बाद विराट कोहली ने रोहित का साथ दिया। इन दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर १० ओवर में एक विकेट में ५२ रन तक पहुंचा दिया।
शिखर धवन के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और विराट कोहली ने पारी संभाली और टीम का स्कोर २० ओवर में ७८ रन तक पहुंचा दिया। दोनों ही बल्लेबाज अच्छी लय में नजर आए। खासतौर से कोहली ने अच्छी गेंदों पर भी खूबसूरत शॉट खेले। रोहित ने नए साल की अपनी पहली फिफ्टी पूरी की। उन्होंने ५३ गेंदों का सामना किया और चार चौके और एक छक्का लगाया। रोहित-विराट ने मिलकर २० ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर ९३ रन कर दिया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज विकेट को तरसते रहे।
रोहित और विराट ने अपनी पारी जारी रखते हुए, चारों ओर शॉट लगाए और २८वें ओवर में अपना शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और उनकी पिटाई जारी रखी। ३०वें ओवर तक दोनों ने ११३ रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को मजबूत ाqस्थति में पहुंचा दिया।