जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा भारत


– दोपहर साढ़े बारह बजे से होगा मैच
हरारे। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया आज यहां जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ ही श्रृंखला में ३-० से क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। धोनी की युवा भारतीय टीम ने पहले दोनो मैचों को आसानी से जीतकर श्रृंखला पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में अब वह इस मैच में कुछ और युवाओं को अवसर दे सकती है। पहले दोनो मैचों में सभी को बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिलने के बाद ही धोनी ने अंतिम एकादश में बदलाव के संकेत दे दिये थे। वहीं मेजबान टीम अपना सम्मान बचाने के लिए पूरी ताकत लगा देगी पर जीत उसके लिए असंभव नजर आती है।
अभी तक यह श्रृंखला एकतरफा रही है और गेंद और बल्ले दोनो से ही भारतीय टीम हावी रही है। भारत अगर कल जीतता है तो २०१३ और २०१५ के बाद यह जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार तीसरा क्लीन स्वीप होगा।
कप्तान धोनी के अनुसार भारतीय बल्लेबाजी क्रम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं क्योंकि अभी तक सिर्पâ शीर्ष तीन बल्लेबाजों को क्रीज पर समय मिला है। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने पहले ही मैच में शतक जमाया । उन्हें और तीसरे नंबर पर उतरने वाले अंबाती रायुडू को आराम दिया जा सकता है। दोनों अभी तक काफी बल्लेबाजी कर चुके हैं। उनकी जगह पैâज फजल को करूण नायर के साथ पारी की शुरूआत करने उतारा जा सकता है। वहीं रायुडू की जगह मनदीप िंसह ले सकते हैं जिन्हें १६ सदस्यीय टीम में फजल के साथ चुना गया था। धोनी तेज गेंदबाजी में बिंरदर सरन, धवल कुलकर्णी या जसप्रीत बुमरा में से किसी को आराम दे सकते हैं क्योंकि तीनों ने दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है।
जयदेव उनादकट और हरफनमौला ऋषि धवन को भी उतारा जा सकता है। आफ ाqस्पनर जयंत यादव को मौका दिये जाने पर चहल या अक्षर पटेल को बाहर रहना पड़ सकता है। धोनीr ने लगातार दो मैचों में टॉस जीतकर गेंदबाजी का पैâसला किया। देखना यह है कि कल टॉस जीतने पर वह क्या निर्णय लेते हैं। कल का विकेट पहले मैच से बेहतर था लेकिन उस पर भी स्ट्रोक्स खेलना आसान नहीं था। दूसरी ओर िंजबाब्वे की टीम अभी तक हर क्षेत्र में कहीं भी टिक नहीं पाई है।
उसके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाये वहीं गेंदबाज भी प्रभावी नहीं रहे। सिबांडा को छोड़कर काई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया। कप्तान ग्रीम व्रेâमर ने भी माना है कि उनके खिलाड़ी उम्मीद के अनुसार नहीं खेल पाये।
दोनो संभावित टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : महेंद्र िंसह धोनी ( कप्तान ), केएल राहुल, पैâज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, मनदीप िंसह, ऋषि धवन, जसप्रीत बुमरा, जयंत यादव, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी , अक्षर पटेल।
जिम्बाब्वे : ग्रीम व्रेâमर ( कप्तान ), तेंडाइ चतारा, चामू चिभाभा, एल्टन चिगुंबुरा, तेंडाइ चिसोरो, व्रेâग इरविन, नेविले मेजिवा, तिमीकेन मारुमा, हैमिल्टन मसाकाजा, वेिंलगटन मसाकाजा, पीटर मूर, तवांडा मूपरीवा, रिचर्ड मुटुम्बामी, टी मुजाराबानी, वुसी सिबांडा, सिवंâदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, सीन विलियम्स।