गेल के तूफान में बहा जिम्बाब्वे , वेस्टइंडीज 73 रनों से जीता


– गेल ने दोहरे शतक के साथ ही पूरे किये नौ हजार रन
केनबरा । सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के शानदार दोहरे शतक २१५ रन और मार्लोन सैमुअल्स के नाबाद शतक १३३ रनों की सहायता से वेस्टइंडीज ने विश्व कप क्रिकेट के पूल बी में जिम्बाब्वे को ७३ रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने गेल और सैमुअल्स की रिकार्ड साझेदारी की सहायता से ५० ओवरों में दो विकेट पर ३७२ रन बनाये। वर्षा बाधित इस मैच में डकवर्थ- लुईस नियम के आधार पर जिम्बाब्वे को ४८ ओवरों में ३६३ रनों का लक्ष्य दिया गया था जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम ४४.३ ओवर २८९ रनों पर ही आउट हो गई। इस मैच का आकर्षण गेल की तूफानी पारी रही। इसी के साथ गेल विश्व कप में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं। गेल मैच की आखिरी गेंद पर १६ छक्के और १० चौक लगाकर २१५ रन बनाकर अंतिम गेंद पर आउट हुए जबकि मार्लोन सैमुअल्स १३३ रन बनाकर पेवेलियन लौटे। गेल ने इस मैच में एकदिवसीय क्रिकेट के ९००० रन भी पूरे किए।
जिम्बाब्वे ने हालांकि जुझारूपन दिखाया परन्तु बड़े लक्ष्य के दबाव में उसकी टीम ४४.३ ओवर में २८९ रन पर आउट हो गयी। जिम्बाब्वे की पारी के शुरू में ही बारिश आ गयी जिसके कारण बीच में खेल रोकना पड़ा। बाद में दो ओवर कम कर दिये गये और जिम्बाब्वे के लिये ४८ ओवरों में ३६३ रन का लक्ष्य तय किया गया। जिम्बाब्वे के लिये सीन विलियम्स (७६) और व्रेâग ईिवन (५२) ने अर्धशतक जड़कर वेस्टइंडीज को बीच में िंचता में डाला क्योंकि वैâरेबियाई टीम अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ ३०० से अधिक के स्कोर का बचाव नहीं कर पायी थी।
विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन टेलर ने भी रेफरल के कारण विकेट गंवाने से पहले ३७ रन की आकर्षक पारी खेली पर आज का दिन गेल के नाम लिखा था। जिन्होंने बल्लेबाजी में कई नये रिकॉर्ड बनाने के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और छह ओवर में ३५ रन देकर दो विकेट लिये। कप्तान जैसन होल्डर और जेरोम टेलर ने भी तीन-तीन विकेट हासिल किय। वेस्टइंडीज की यह तीन मैचों में दूसरी जीत जबकि जिम्बाब्वे की इतने ही मैचों में दूसरी हार ह।
इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का पैâसला किया।
ड्वेन ाqस्मथ और क्रिस गेल ने पारी की शुरुआत की। मैच के पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ाqस्मथ बिना खाता खोले पन्यांगरा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद से गेल और सैमुअल्स ने मिलकर पारी को संभाला। जून २०१३ के बाद से गेल का यह पहला शतक है। गेल ने १५० से २०० रन तक पहुंचने के लिये केवल १२ गेंद खेली और १३८ गेंदों पर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया। वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा, वनडे में दोहरा और टी२० में शतक जड़ा हो।
गेल ने ाqस्पनर तफादजवा कामुनगोजी के एक ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से २१ रन बटोरे और फिर सीन विलियम्स के अगले ओवर में तीन छक्के जड़कर विश्व कप और वेस्टइंडीज की तरफ से एकदिवसीय में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया। टेंडाई चतारा की गेंद चार रन के लिये भेजकर गेल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. वेस्टइंडीज की तरफ से इससे पहले वनडे में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड विव रिचर्डस (१८९) के नाम पर था। दूसरे छोर पर सैमुअल्स शुरू से रन बनाने के लिये जूझते रहे लेकिन बाद में उन्होंने गेल से सबक लेकर कुछ अच्छे शॉट लगाये।
सैमुअल्स ने ९५ गेंदों का सामना करके अपना अर्धशतक पूरा किया था। उन्होंने अपनी नाबाद पारी में कुल १५६ गेंद खेली तथा ११ चौके और तीन छक्के लगाये। उन्होंने पारी के ४९वें ओवर में पेनयांगरा पर २२ रन बटोरकर अपना स्ट्राइक रेट सुधारा. जिम्बाब्वे की शुरूआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर ४६ रन था। इसके बाद विलियम्स और टेलर ने केवल १२ ओवर में दूसरे विकेट के लिये ८० रन जोड़े। विलियम्स ने बाद में ईिवन के साथ भी ५१ रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये।
१०५ गेंद पर शतक लगाने वाले गेल ने आखिरी के ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी की।१४७ गेंद पर १० चौकों और १६ छक्कों की मदद से गेल ने २१५ रन बनाए। गेल एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो भारतीय नहीं है। इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा ने ही दोहरे शतक बनाये हैं।
इसके अलावा गेल और सैमुअल्स ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का वल्र्ड रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। दोनों ने ३७२ रनों की साझेदारी की। इससे पहले वल्र्ड कप मे यह रिकॉर्ड भारत के राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के नाम दर्ज था। इन दोनों ने ३१८ रनों की साझेदारी १९९९ वल्र्ड कप में बनाई थी।