कुश्ती में हरदीप को ओलंपिक टिकट मिला


नई दिल्ली। भारत के पहलवान हरदीप सिंह ने भी आगामी रियो रियो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल कर लिया है।
हरदीप ने कजाकस्तान के अस्ताना में एशियाई-ओलंपिक क्वॉलिफाइंग कुश्ती टूर्नामेंट में रविवार को ग्रीको रोमन के ९८ किग्रा वजन वर्ग में रजत पदक जीतकर ओलंपिक टिकट हासिल किया।
हरदीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यह मुकाबला अपने नाम किया।
भारत को इस प्रतियोगिता में लगातार दूसरे दिन ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है। इससे पहले पहलवान योगेश्वर दत्त ने भी ६५ किग्रा प्रâी स्टाइल वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही ओलंपिक कोटा हासिल किया था। हरदीप के इस शानदार प्रदर्शन के बाद भारत को अब रियो ओलंपिक कुश्ती के लिए अब तक तीन ओलंपिक कोटा मिले हैं। नरिंसह यादव ने गत वर्ष विश्व चैंपियनशिप में ७४ किग्रा प्रâी स्टाइल वर्ग में देश को कोटा दिलाया था।
हरदीप ने सेमीफाइनल में कजाकस्तान के मर्गुलन असीमबेकोव को ११-२ से शिकस्त देकर फाइनल में स्थान बनाया और ओलंपिक कोटा हासिल किया। हरदीप का अब स्वर्ण पदक के लिए चीन के दी जियाओ के साथ मुकाबला था। हरदीप को रजत से संतोष करना पड़ा लेकिन ओलंपिक कोटा दिलाकर उन्होंने ग्रीको रोमन में एक नया इतिहास रच दिया।
वहीं हरदीप को छोड़कर आज अन्य वजन वर्गों में भारत के किसी अन्य पहलवान को कामयाबी नहीं मिल पायी। महिला वर्ग में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद विनेश ४८ किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में हार गयीं जबकि अनीता को ६३ किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। सोमवीर को ८६ किग्रा प्रâीस्टाइल वर्ग के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। रविन्दर भी ग्रीको रोमन के ६६ किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पराजित हो गए।