एकदिवसीय में दोहरा शतक बनाने चौथे बल्लेबाज बने गेल


केनबरा। जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगाने के साथ वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल जहां विश्वकप में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये। वहीं इसी के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं। इस विशिष्ट क्लब में अभी तक महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के नाम ही थे। अब गेल का नाम भी इनमें जुड़ गया है। वहीं रोहित के नाम पर दो दोहरे शतक हैं। एकदिवसीय में पहला दोहरा शतक २४ फरवरी २०१० को लगा था जब सचिन ने दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ २०० रनों की नाबाद पारी खेली थी।
सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने ८ दिसंबर, २०११ को वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाते हुए २१९ रनों की पारी खेली। सहवाग एकदिवसीय दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। इसके बाद रोहित शर्मा ने २ नवंबर, २०१३ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ २०९ रनों की पारी खेली। वह दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया और भारत के तीसरे बल्लेबाज बने।
रोहित ने इसके एक साल बाद एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ १३ नवंबर, २०१४ को २६४ रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेल डाली। यह एकदिवसीय की सबसे बड़ी पारी है, साथ ही रोहित दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिनके बल्ले से २ बार दोहरा शतक निकला है।