आईपीएल-8 नीलामी : सबसे महंगे बिके युवराज


बेंगलूरू । विश्वकप क्रिकेट में टीम में जगह न मिलने से निराश आक्रामक बल्लेबाज युवराज सिंह आईपीएल नीलामी में इस साल भी सबसे महंगे बिके हैं। युवराज को डेल्ही डेयरडेविल्स ने पिछले वर्ष की तुलना में दो करोड़ रू अधिक १६ करोड़ में खरीदा। इसके बाद दिनेश र्काितक विकेटकीपर १०,५०,००,००० और फिर एंजिलो मैथ्यूज को ७,५०,००,००० और अमित मिश्रा को ३,५०,००,००० में खरीदा गया है। मुरली विजय तीन करोड़ में बिके। नीलामी का संचालन इंग्लैंड के पेशेवर नीलामीकर्ता रिचर्ड मेडले ने किया वह २००८ से आईपीएल में यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। नीलामी से पहले कुल १२२ क्रिकेटरों को टीमों ने २०१५ सत्र के लिए बरकरार रखा है जिनमें ७८ भारतीय और ४४ विदेशी शामिल है। छह भारतीयों को इस साल खिलाडियों के खरीद फरोख्त िंवडो में खरीदा बेचा गया। इस साल हर प्रेâ ंचाइजी को ६३ करोड़ रूपए मिले हैं जो पिछले सत्र से पांच फीसदी अधिक है। आईपीएल का आठवां सत्र आठ अप्रैल से शुरू होगा।
२०१५ के लिए आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरु में जारी है। इसमें सबसे पहले मुरली विजय नीलाम हुए। उन्हें तीन करोड़ में िंकग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा। बाकी नीलाम हो रहे खिलाड़ी ये हैं-
डेल्ही डेयरडेविल्स
खिलाड़ी टाइप कितने में बिके (रुपए में)
युवराज िंसह बल्लेबराज १६,००,००,०००
एंजिलो मैथ्यूज ऑलराउंडर ७,५०,००,०००
अमित मिश्रा बॉलर ३,५०,००,०००
िंकग्स इलेवन पंजाब
खिलाड़ी टाइप कितने में बिके (रुपए में)
मुरली विजय बल्लेबाज ३,००,००,०००
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
खिलाड़ी टाइप कितने में बिके (रुपए में)
दिनेश र्काितक विकेटकीपर १०,५०,००,०००
हैदराबाद सनराइजर्स
खिलाड़ी टाइप कितने में बिके (रुपए में)
केविन पीटरसन बल्लेबाज २,००,००,०००
केन विलियम्स ऑल राउंडर ६०,००,०००
मुंबई इंडियंस
खिलाड़ी टाइप कितने में बिके (रुपए में)
आरोन िंफच बल्लेबाज ३,२०,००,०००
बोली लगी, लेकिन किसी ने नहीं खरीदा
खिलाड़ी टाइप बेस प्राइस (रुपए में)
हाशिम अमला बल्लेबाज २,००,००,०००
कुमार संगकारा विकेटकीपर १,००,००,०००
महेला जयवर्धने बल्लेबाज १,००,००,०००
– इनके बेस प्राइस १ करोड़ रु:
संगकारा,जयवर्धने, आरोन िंफच, भारतीय लेग ाqस्पनर अमित मिश्रा, इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स, ब्रैड हॉज, रास टेलर, चेतेश्वर पुजारा जहीर का बेस प्राइस एक करोड़ रु हैं।
– इनकी बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रु-
श्रीलंकाके एंजेलो मैथ्यूज और तिलकरत्ने दिलशान, ऑस्ट्रेलिया के एम हसी और वैâमरून व्हाइट, भारत के इरफान पठान, वेस्टइंडीज के मार्लोन सैम्युअल्स इंग्लैंड के मोर्गन।
– इनकी बेस प्राइस २ करोड़ रु-
दक्षिण अप्रâीका के हाशिम अमला, श्रीलंका के कुमार संगकारा, भारत के दिनेश र्काितक, इंग्लैंड के केविन पीटरसन और इयान मोर्गन नीलामी में बड़ी कीमत पाने के दावेदार माने जा रहे हैं। इनको अधिक राशि मिलेगी।
२०१५ के आईपीएल के लिए प्रेंâचाइजी ने कुल १२२ क्रिकेटर्स रिटेन किए हैं। इनमें ७८ भारतीय हैं। नीलामी से पहले इन खिलाड़ियों का सौदा हो चुका है।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मनिंवदर बिसला (केकेआर), इकबाल अब्दुल्ला (राजस्थान), मंदीप िंसह (पंजाब) को लिया है और र्पािथव पटेल (मुंबई) को निकाला है।
मुंबई इंडियंस ने उन्मुक्त चंद (राजस्थान) और आर विनय कुमार (केकेआर) को लिया है।