आईपीएल में गंभीर की युवा टीम को खिताब की उम्मीद


कोलकाता । इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आठ में कोलकाता नाइट रायडर्स (केकेआर) युवा टीम के साथ खिताब जीतने उतरेगी। आईपीएल के शुरूआती चार संस्करणों में वेâकेआर की टीम अंतत: २०१२ में पहली बार चौqम्पयन बनी और पिछले वर्ष सातवें संस्करण में दोबारा खिताब हासिल करनें में कामयाब हुई। युवा खिलाडियों से भरी केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर इस बार भी पिछले संस्करण की सफलता दोहराने का प्रयास करेंगे। गंभीर के पास इस बार कुछ नए विकल्प मौजूद होंगे, हालांकि पिछली बार विजेता टीम के सदस्यों पर ही वह भरोसा करेंगे। नाइट राइडर्स ने आईपीएल के आठवें संस्करण के लिए टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किया है, हालांकि न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिमी नीशम और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन की जगह पाकिस्तान टीम के पूर्व सदस्य अजहर महमूद और दक्षिण अप्रâीका के ाqस्पन गेंदबाज जोहान बोथा को शामिल किया है। नाइट राइडर्स ने इस बार बेंगलुरू के ऑफ ाqस्पनर के सी करियप्पा को सर्वाधिक राशि २.४ करोड रूपये में खरीदा है। १७ वर्षीय करियप्पा अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी पदार्पण नहीं कर सके हैं। टीम के पास हालांकि सुनील नरीन जैसा उत्कृष्ट ाqस्पन गेंदबाज मौजूद है, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें अपने संदिग्ध गेंदबाजी एॅक्शन की फिर से जांच करवाने के लिए कहा है। आईसीसी से मंजूरी मिलने के बावजूद नरीन पर भारत में गेंदबाजी पर रोक जारी है।
बल्लेबाजी में इस बार भी रोबिन उथप्पा पर सभी की निगाहें रहेंगी। उथप्पा ने पिछले संस्करण में नाइट राइडर्स के लिए ४४ के औसत से ६६० रन बनाए थे और टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे। नाइट राइडर्स के पास ब्रैड हॉग के रूप में ाqस्पन का एक और विकल्प मौजूद है।
टीम : भारतीय खिलाडी- गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरीन, रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), पियूष चावला, मनीष पांडेय, सूर्यकुमार यादव, वीर प्रताप िंसह, कुलदीप यादव, सुमित नरवाल, शेल्डन जैक्सन, आदित्य गढवाल, के सी करियप्पा, वैभव रावल।
विदेशी खिलाडी- शाकिब अल हसन, मोर्ने मोर्वâल, पैट किंमस, रायन टेन डोशेट, आंद्रे रसेल, ब्रैड हॉग, अजहर महमूद, जोहान बोथा।