आईपीएल खिताब के लिए विराट और वार्नर की टीमों में मुकाबला आज


रात आठ बजे शुरू होगा मुकाबला
बैंगलूर। इंडियन पीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट के फाइनल में आज कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर का मुकाबला डेविड वार्नर की सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। इस दौरान दोनों ही टीमों अपना पहला आईपीएल टी२० खिताब जीतना चाहेंगी। आरसीबी तीसरी बार फाइनल में पहुंची है, वहीं सनराइजर्स पहली बार फाइनल में पहुंची है ऐसे में विराट की टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। आरसीबी इससे पहले दो बार वर्ष २००९ और २०११ में उपविजेता रही है जबकि सनराइजर्स इससे पहले २०१३ में एक बार ही प्लेऑफ में पहुंची थी। इस बार दोनो टीमे किसी भी हालत में खिताब जीतना चाहेगी। इस बार बेंगलूर का अभियान शुरूआत में थोड़ा उतार चढ़ाव भरा रहा जिससे उन्हें प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए अंतिम चार मैच जीतने की जरूरत थी और उन्होंने क्वालीफायर में अपनी जीत से तीसरी बार सीधे फाइनल में जगह बनायी है।
आसीबी इस बार मिले मौके को हर हाल में भुनाना चाहेगी। कप्तान विराट कोहली के शानदार फार्म से भी उसके लाभ होगा। इसके अलावा उसके पास एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज हैं। बेंगलूर ने फार्म बिलकुल सही समय पर हासिल की और पांच मैचों में शानदार प्रदर्शन कर गुजरात लायंस (को १४४ रन), कोलकाता नाइटराइडस्र (को ९ विकेट), िंकग्स इलेवन पंजाब (को डकवर्थ लुईस पद्धति से ८२ रन से), दिल्ली डेयरडेविल्स (को छह विकेट) और फिर पहले क्वालीफायर में गुजरात (को ४ विकेट) से हराकर फाइनल में स्थान बनाया है।
वहीं सनराइजर्स ने लीग स्तर से ही शानदार प्रदर्शन किया बीच में वह दो तीन मैच हारी पर फिर टीम ने युवराज सिंह और भुवेनश्वर कुमार के शानदार प्रदर्शन से जानदार वापसी कर प्लेऑफ मुकाबले जीतकर फाइनल में स्थान बनाया। टीम के पास वार्नर के अलावा एरोन पिंâच जैसे शानदार बल्लेबाज हैं। बेन किंटग, शिखर धवन और विलियमसन भी किसी भी मैच का रूख बदल सकते हैं। दूसरे क्वालीफायर में वार्नर ने शानदार ९३ रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इससे पहले एलिमिनेटर मैच में युवराज सिंह की शानदार बल्लेबाजी और भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी से सनराइजर्स ने केकेआर को हराया था। आरसीबी का ताकतवर पक्ष जहां उनकी बल्लेबाजी है। वहीं सनराइजर्स की गेंदबाजी काफी मजबूत है।
बेंगलूर की वापसी का श्रेय टीम के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण को भी दिया जाना चाहिए जिसने अंत में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन टूर्नामेंट के शुरू में इसकी काफी आलोचना की जा रही थी।
आरसीबी की ओर से लेग ाqस्पनर युजवेंद्र चाहल ने शानदार गेंदबाजी की है। वह १२ मैचों में २० विकेट हासिल कर टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने में दूसरे नंबर पर हैं। क्रिस जोर्डन ने जब से टीम में प्रवेश किया तब से बेंगलूर को अंतिम ओवर में अपने प्रतिद्वंद्वियों को रोकने में मदद मिली।
वहीं आस्ट्रेलियाई शेन वाटसन ने भी गेंद से टीम के लिये अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने भी इस सत्र में अभी तक १५ मैचों में २० विकेट हासिल कर लिये हैं।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी अपने कप्तान वार्नर पर निर्भर होगी जिन्होंने शानदार अगुवाई करते हुए टीम को पहली बार आईपीएल फाइनल में पहुंचाया।
सनराइजर्स की टीम दो बड़ी जीत के बाद फाइनल में पहुंची हैं, उसने पहले दो बार की चौqम्पयन कोलकाता नाइटराइडर्स को एलिमिनेटर में २२ रन से पराजित किया और फिर दूसरे क्वालीफायर में गुजरात लायंस को चार विकेट से शिकस्त दी।
वार्नर ने अभी तक १६ मैचों में आठ अर्धशतकों की मदद से ७७९ रन जुटाये हैं, वह आईपीएल ९ में सर्वाधिक रन जुटाने वाले बल्लेबाजों में कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं। दूसरे क्वालीफायर में लायंस के खिलाफ नाबाद ९३ रन की मैच विजेता पारी वार्नर का शीर्ष स्कोर है।
वार्नर के अलावा सनराइजर्स में शिखर धवन (४७३ रन), अनुभवी युवराज िंसह, मोइजेस हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, नमन ओझा ओर बिग हिटर आल राउंडर बेन किंटग बल्लेबाजी विभाग में मौजूद हैं।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर : विराट कोहली (कप्तान), क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, शेन वाटसन, केएल राहुल, सचिन बेबी, वरूण आरोन, अबु नेचिम, श्रीनाथ अरिंवद, स्टुअर्ट बिन्नी, युजवेंद्र चाहल, ट्रेविस हेड, इकबाल अब्दुल्ला, केदार जाधव, क्रिस जोर्डन, डेविड विसे, अक्षय कर्णेवार, सरफराज खान, विक्रमजीत मलिक, मंदीप िंसह, परवेज रसूल, हषर्ल पटेल, केर्न िरचडसन, तबरेज शम्सी, विकास टोकस, प्रवीण दुबे.
सनराइजर्स हैदरबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, युवराज िंसह, मोइजेस हेनरिक्स, इयोन मोर्गन, दीपक हुड्डा, नमन ओझा, कर्ण शर्मा, मुस्तफिजुर रहमान, भुवनेश्वर कुमार, बिंरदर सरन, ट्रेंट बोल्ट, बेन किंटग, केन विलियम्सन, आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, सिद्धार्थ कौल, अभिमन्यु मिथुन, विजय शंकर, टी सुमन, आदित्य तारे.