आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर में हैदराबाद और गुजरात का मुकाबला आज


– विजेता टीम पहुुंचेगी फाइनल में
– रात आठ बजे से शुरू होगा मुकाबला
नई दिल्ली। आईपीएल नौ क्रिकेट के दूसरे क्वालीफायर में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला नई टीम गुजरात लायंस से होगा। इस मैच की विजेता टीम रविवार को होने वाले फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर का सामना करेगी। रैना की अगुवाई वाली लॉयन्स की टीम पहली बार ही खिताबी मुकाबले में पहुंचने के इरादे से उतरेगी। इस टीम ने आईपीएल में अपने पदार्पण सत्र में ही शानदार प्रदर्शन किया और लीग चरण में शीर्ष पर रही हालांकि पहले क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों उसे हार झेलनी पड़ी थी। लॉयन्स के लिए सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि उसे हैदराबाद से भी लीग चरण में हार झेलनी पड़ी थी। इस कारण उसके ऊपर एक प्रकार का मनोवैज्ञानिक दबाव भी रहेगा। इसके बावजूद दोनो ही टीमें काफी संतुलित नजर आती हैं। इसीलिए किसी का पलड़ा भारी नहीं कहा जा सकता। दोनो के ही पास कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं। लायंस का बल्लेबाजी, वहीं हैदराबाद का मजबूत पक्ष उसकी गेंदबाजी है।
दोनों अवसरों पर लॉयन्स के गेंदबाज सनराइज के खिलाफ अपने स्कोर का बचाव करने में असफल रहे थे हालांकि इस बार आशीष नेहरा के बाहर होने से सनराइजर्स की गेंदबाजी की धार कमजोर जरूर पड़ी है पर भुवनेश्वर कुमार और बांग्लादेश मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी अच्छी गेंदबाजी से इसकी भरपाई कर दी है। इन दोनों ने बुधवार को हुए एलिमिनेटर में सनराइजर्स को कोलकाता नाइटराइडर्स पर २२ रनों की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। पहले क्वालीफायर में केकेआर को हराने के बाद से ही हैदराबाद के हौंसले बुलंद हैं और अब वह गुजरात पर जीत के लिए पूरी ताकत झौंक देगी। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने कहा है कि रैना की लायंस को हराने उसने एक नई रणनीति बनायी है।
इस मुकाबले से फाइनल में जाने वाली दूसरी टीम का पैâसला होना है। वार्नर ने कहा कि इस मैच को जीतने के लिए दोनों ही टीमों को जीतने के लिए अपनी पूरी क्षमता और कौशल का इस्तेमाल करना होगा। वार्नर ने माना कि गुजरात के पास रैना, ब्रैंडन मैकुलम और ड्वेन ाqस्मथ जैसे खिलाड़ी हैं पर उन्हें रोकने हमारे गेंदबाजों ने विशेष रणनीति तैयार की है
भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में गेंदबाज काफी उत्साहित हैं। इसके अलावा मोएसिस हैनरिक्स भी लय में हैं।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव से भी हमें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। बिंरदर शरण की गेंदबाजी में लगातार निखार आ रहा है। बल्लेबाजी में युवराज सिंह का फार्म में आना टीम के लिए अच्छा संकेत है। शिखर धवन से भी टीम को अच्छी शुरूआत की उम्मीदें हैं।
फिरोजशाह कोटला के विकेट से तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल रही है लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ यह थोड़ा धीमा पड़ गया है। जिस तरह से लॉयन्स के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पहले क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ गेंदबाजी की उससे लगता है कि बल्लेबाजों को फिर से यहां मुाqश्कल दौर से गुजरना पड़ेगा।
बल्लेबाजों को पहले क्रीज पर कुछ समय बिताना होगा। युवराज ने केकेआर के खिलाफ यही किया और आखिर में उनकी पारी ने मैच को बदल दिया। लॉयन्स के पास अच्छे बल्लेबाज हैं जो सनराइजर्स के गेंदबाजों को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। उसे उम्मीद रहेगी कि मैकुलम शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
ाqस्मथ अभी अच्छी फॉर्म में हैं और सनराइजर्स के गेंदबाज उन्हें जल्द पैवेलियन भेजने की कोशिश करेंगे। ाqस्मथ की पारियां अभी तक लॉयन्स के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई है और वो चाहेंगे कि वेस्टइंडीज का यह ऑलराउंडर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखे। आरोन िंफच एक अन्य बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच बदल सकते हैं।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं।
सनराइजर्स हैदराबाद
डेविड वॉर्नर (कप्तान), शिखर धवन, युवराज िंसह, मोइजेज हेनरिक्स, ईयॉन मोर्गन, दीपक हुड्डा, नमन ओझा, कर्ण शर्मा, मुस्तफिजुर रहमान, भुवनेश्वर कुमार, बिंरदर सरां, ट्रेंट बोल्ट, बेन किंटग, केन विलियमसन, आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, सिद्धार्थ कौल, अभिमन्यु मिथुन, विजय शंकर, टी सुमन, आदित्य तारे.
गुजरात लॉयन्स
सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ाqस्मथ, ब्रैंडन मैकुलम, आरोन िंफच, दिनेश र्काितक, रिंवद्र जडेजा, जेम्स फॉकनर, ईशान किशन, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, सरबजीत लड्ढा, अमित मिश्रा, अक्षदीप नाथ, ड्वेन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, शादाब जकाती, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे और एंड्रयू।