अभी संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं : एंडरसन


लंदन। इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा है कि उनका अभी क्रिकेट से संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है। एंडरसन जुलाई में ३४ वर्ष के हो जाएंगे, इसके बावजूद २०१९ में होने वाली एशेज सीरीज के लिए अपने आप को तैयार कर रहे है। एंडरसन ने कहा, मैं पिछले कुछ समय से लगातार चोटों के कारण परेशानी से जूझ रहा हूं लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का मेरा कोई इरादा नहीं है। मैं वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं और खुद को फिट रखने के लिए घरेलू क्रिकेट में खेल रहा हूं। उल्लेखनीय है कि महज २० वर्ष की उम्र में ही एंडरसन ने २००३ में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉडर््स में अपना पहला टेस्ट खेला था। उन्होंने अब तक के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में ११३ टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने ४३३ विकेट लिए हैं। वो इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में ४०० से ज्यादा विकेट लिए। वह पिछले वर्ष दिसंबर में मांसपेशियों में खचाव की वजह से दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट से बाहर हो गए थे। हालांकि फिर उन्होंने वापसी की लेकिन वो सिर्पâ सात विकेट ही ले सके थे। एंडरसन ने कहा, मेरा लक्ष्य टेस्ट में ५०० विकेट लेने पर है और मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं ऐसा सकता हूं।

कपिल देव से आगे निकले
इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन ४३८ टेस्ट विकेटों के साथ भारत के महानतम तेज गेंदबाज कपिल देव से आगे निकल गए हैं। कपिल ने टेस्ट मैचों में ४३४ विकेट लिए हैं। एंडरसन इंग्लैंड के सबसे सफल और कुल विकेटों के आधार पर विश्व के छठे सबसे सफल गेंदबाज हैं। अब मुथैया मुरलीधरन (८००), शेन वार्न (७०८), अनिल कुम्बले (६२९), ग्लेन मैक्ग्राथ (५६३) और कर्टनी वॉल्श (५१९) उनसे आगे रह गए हैं। एंडरसन विश्व के तीसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में उनसे ऊपर जो भी खिलाड़ी हैं, उनमें से शीर्ष तीन ाqस्पनर हैं। यही नहीं, एंडरसन अब इंग्लैंड के लिए एक समय सबसे अधिक ३८३ विकेट लेने वाले इयान बाथम से मीलों आगे निकल गए हैं।

वसीम अकरम रिकार्ड की बराबरी
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट विकेटों की मामले में पाकिस्तान के वसीम अकरम की बराबरी कर ली है। दोनों ने टेस्ट मैचों में अब तक ४१४ विकेट लिए हैं। एंडरसन ने अबू धाबी में पाकिस्तान के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दिन मंगलवार को शान मसूद (२) का विकेट लेने के साथ अकरम की बराबरी कर ली है। इसके साथ एंडरसन टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अकरम के साथ १०वें क्रम पर पहुंच गए हैं, तथा इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।