अनोखे रिकार्ड रचता जा रहा है आईसीसी 11वां विश्वकप


आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैण्ड में संयुक्त रूप से आयोजित हो रहा विश्वकप क्रिकेट ज्यों ज्यों आगे बढ़ता जा रहा है त्यों त्यों नये नये और अनोखे रिकार्ड भी इतिहास में जुड़ते जा रहे हैं। ११वें विश्वकप में अब तक खेले गये १९ मैच में कई नये रिकार्ड बने तो कई पुराने रिकार्ड टूटे। क्रिकेट के ११वें महावुंâभ के अब तक आंकड़ों पर ईएमएस खेल संवाददाता बी डेविड की रिपोर्ट …..
११वें विश्वकप के १९ मैच में अब तक १४ शतक, १५ अद्र्ध शतक, ८० छक्के और २९४ चौके लगाये हैं। इस प्रतियोगिता में अब तक विश्वकप इतिहास का पहला दोहरा शतक लगा है। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने जिम्बाबे के खिलाफ शानदार दोहरा शतक (२१५) लगाया है।

सर्वाधिक टीम स्कोर
इस प्रतियोगिता सबसे बड़ा टीम स्कोर दक्षिण अप्रâीका के नाम ४०८/५ रन है जो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया। दूसरे बड़ा स्कोर वेस्टइंडीज के नाम ३७२/२ है जो उसने जिम्बांबे के खिलाफ बनाया। शीष स्कोर में तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया ३४२/९ है, जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। पांचवें नंबर में श्रीलंका की टीम का स्कोर ३३२/१ है, जो उसने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया है।

१. दक्षिण अप्रâीका – ४०८/५ विरुद्ध वेस्टइंडीज
२. वेस्टइंडीज – ३७२/२ विरुद्ध जिम्बावे
३. आस्ट्रेलिया – ३४२/९ विरुद्ध इंग्लैंड
४. दक्षिण अप्रâीका – ३३९/४ विरुद्ध जिम्बावे
५. श्रीलंका ३३२/१ विरुद्ध बाग्लादेश

सर्वाधिक व्यक्तिगत रन
विश्वकप २०१५ में अब तक सर्वाधिक व्यक्तिगत रनों की सूची में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का नाम दर्ज हैं। क्रिस गेल ने जिम्बावे के विरुद्ध शानदार विश्वकप का पहला दोहरा शतक लगाया हैं। अब तक उन्होंने ४ मैचों में २५८ रन बना लिया हैं। उनके पीछे दूसरे नंबर पर दक्षिण अप्रâीका के एबी डिविलियर्स है जिन्होंने ३ मैचों में २१७ रन बना चुके है जिसमें एक शतक भी शामिल हैं। सर्वाधिक रनों की सूची में तीसरे नंबर पर भारत के शिखर धवन हैं। जिन्होंने मात्र दो मैचों में २१० रन बना लिया हैं। जिसमें एक शतक तथा एक अद्र्धशतक शामिल हैं। वहीं वेस्टइंडीज के सैम्युल चौथे नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने एक शतक की बदौलत १९२ बना लिया हैं। श्रीलंका के तिलक दिलशान पांचवें नंबर है उन्होंने अपने तीन मैचों में १८५ रन बना लिया हैं।
१. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) ४ मैच २५८ रन १ शतक
२. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अप्रâीका) ३ मैच २१७ रन १ शतक
३. शिखर धवन (भारत) २ मैच २१० रन १ शतक १ अद्र्धशतक
४. सैम्युल (वेस्टइंडीज) ४ मैच १९२ रन १ शतक
५. तिलक दिलशान (श्रीलंका) ३ मैच १८५ रन १ शतक

सर्वाधिक विकेट
विकेट लेने की दौड़ में न्यूजीलैंड के टिम साउथी सबसे आगे चल रहे हैं उन्होंने अपने तीन मैचों में १११ रन देकर ११ विकेट अभी तक हासिल कर लिया हैं। दूसरे नंबर पर स्कॉटलैंड के जोशुआ डावे है जिन्होंने ३ मैचों में १४२ रन देकर ९ विकेट लिया हैं। वेस्टइंडीज के जेरोम टेलर ने भी अभी तक ९ विकेट हासिल कर चुके है। उन्होंने अपने ४ मैचों में १८८ रन देकर ९ विकेट लिया हैं। वहीं इंग्लैंड के स्टीवन फिन ने अपने तीन मैचों में १४६ रन देकर ८ विकेट लिया हैं।
१. टिम साउथी (न्यूजीलैंड) ३ मैच ११ विकेट
२. इमरान ताहीर (दक्षिण आप्रâीका) ३ मैच ९ विकेट
३. जोशुआ डावे (स्कॉटलैंड) ३ मैच ९ विकेट
४. जेरोम टेलर (वेस्टइंडीज)४ मैच ९ विकेट
५. स्टीवन फिन (इंग्लैंड) ३ मैच ८ विकेट

सर्वाधिक छक्के
विश्वकप २०१५ में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड अभी तक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम दर्ज है उन्होंने अभी तक चार मैचों में १७ छक्के लगा चुके हैं। जिसमें सबसे ज्यादा एक ही पारी में १६ छक्के उन्होंने जिम्बावे के विरुद्ध लगाए हैं। दूसरे और तीसरे नंबर पर दक्षिण अप्रâीका के एवी डिविल्र्स और डेविड मिलर है दोनों ने अपने तीन-तीन मैचों में ९-९ छक्के लगाए हैं।
१. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) ४ मैच १७ छक्के
२. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अप्रâीका) ३ मैच ९ छक्के
३. डेविड मिलर (दक्षिण अप्रâीका) ३ मैच ९ छक्के
४. ब्रेंडन मॅक्कुलम (न्यूजीलैंड) ३ मैच ८ छक्के
५. िंलडल सिमंस (वेस्टइंडीज) ४ मैच ७ छक्के

सर्वाधिक चौके
१. शिखर धवन (भारत) २ मैच २३ चौके
२. ब्रेंडन मॅक्कुलम (न्यूजीलैंड) ३ मैच २१ चौके
३. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अप्रâीका) ३ मैच २१ चौके
४. शहीमन अनवर (यूएई) २ मैच १९ चौके
५. मोइन अली (इंग्लैंड) ३ मैच १८ चौके