अगले साल से आईपीएल को भारत से बाहर करा सकता है बीसीसीआई


मुम्बई। भारतीय क्रिकेट वंâट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले साल से आईपीएल मुकाबले विदेश में करा सकता है। बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा है कि आईपीएल की संचालन परिषद इस मामले में विचार करेगी। ठाकुर ने कहा कि इसके लिए आईपीएल संचालन परिषद भारत और विदेश में स्थलों को देखेगी। उन्होंने कहा है कि इसके लिए हमें स्थलों की उपलब्धता और वहां के ताजा हालात को देखना होगा। पहले भी आईपीएल दो बार भारत के बाहर खेला गया है। २००९ में लीग पूरे चरण के दौरान दक्षिण अप्रâीका में करायी गयी थी जबकि २०१४ में यह पहले १५ दिन के लिये संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की गयी थी।
गौरतलब है कि आईपीएल मैच में पानी की बर्बादी को लेकर की गई जनहित याचिकाओं की वजह से बीसीसीआई काफी परेशान है। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी इस मुद्दे पर विचार कर रहे हैं, यह तभी स्पष्ट हो गया था जब बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी ने चार दिन पहले ट्वीट किया था, `अगर ऐसा ही होता रहा तो जल्द ही आईपीएल देश के बाहर खेला जा सकता है।
आईपीएल अपने शुरूआती वर्ष से ही एक के बाद एक विवाद में पंâसा रहा है लेकिन इस साल विभिन्न संस्थाओं द्वारा दायर की गयी जनहित याचिकाओं ने इसके कार्यक्रम को अव्यवाqस्थत कर दिया है। सूखा ग्रसित महाराष्ट्र से बाहर होने के बाद अन्य राज्यों में भी पानी के कमी के कारण आईपीएल को बाहर करने की मांग तेज होती जा रही है।