अब सूरत में भी होगा बीच टैनिस का आगाज़


प्रतिकात्मक तस्वीर ( PC : kamsiaqq.info )

शहर में स्पोर्ट्स का कल्चर दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। अब सूरत में गुजरात का सर्वप्रथम बीच टैनिस कोर्ट का निर्माण हुआ है। भटार में 2.5 लाख के खर्च से टैनिस कार्ट बनाया गया है। वहां पर 7 खिलाड़ी प्रैक्टिस करते हैं। जिससे भविष्य में बीच टैनिस में भी सूरत के खिलाड़ि अपना नाम रौशन करेंगे।

दुनिया में ब्राज़ील, अमेरिका, दुबई, कैनेडा, थाइलैन्ड वगैरा देशों में बीच टैनिस खूब लोकप्रिय है। लोग दरिया किनारे की रेत पर टैनिस खेल खूब चाव से खेलते है। विदेशों के साथ अब भारत में भी यह खेल बहुत लोकप्रिय हो रहा है। इन्डियन बीच टैनिस फैडरेशन गुजरात स्टेट प्रेसिडेन्ट धवल कापडीया ने बताया कि हम पिछले साल थाइलेन्ड में टैनिस प्रतियोगिता खेलने गए थे। तब वहां हमने बड़ी संख्या में नदी किनारे लोगों को बीच टैनिस खेलते देखा। दुनिया में बीच टैनिस भी आईटीएफ द्वारा ‌खिलाया जाता है। तब उन्होने सूरत के खिलाड़ियों को इस खेल के लिए तैयार करने के लिए वीच टैनिस कोर्ट बनाना तय किया।

इस वर्ष लुधियाना में नैशनल बीच टैनिस टुर्नामेंट आयोजिट हुआ था। 15 राज्यों को खिलाड़ियों ने भाग लिया था। टुर्नामेंट में सूरत के खिलाड़ियों नें बेहतरीन प्रदर्शन किया। सूरत के 11 खिलाड़ियो ने 19 मेडल प्राप्त करके टुर्नामेंट में सूरत के नाम का डंका बजा दिया था। वहां खिलाड़ियों में उत्साह देख कर धवल को सूरत में बीच टैनिस कोर्ट बनाने का विचार आया। सूरत के आस-पास विशाल बीच होने के कारण बीच टैनिस के विकास की सम्भावनाएं भी काफी है। उन्होने भटार में अपनी एकेडमी में रु. 2.5 लाख के खर्च से खिलाड़ीयों की प्रैक्टिस के लिए इन्टरनैशनल स्तर का बीच टैनिस कोर्ट बनवाया।