विश्वकप : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया 


– साउदी ने सात विकेट लिए , मैकलम ने बनाया सबसे तेज अर्धशतक
वेिंलग्टन (ईएमएस)। टिम साउदी और कप्तान ब्रेंडन मैकलम के रिकार्ड प्रदर्शन की बदौलत विश्व कप क्रिकेट के पूल-ए के मैच में शुक्रवार को सहमेजबान न्यूजीेलैंड ने इंग्लैंड पर आठ विकेटों से शानदार जीत दर्ज कर ली।तेज गेंदबाज साउदी ने जहां पहले ३३ रनों पर सात विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी मात्र १२३ रनों पर ही समेट दी। वहीं इसके बाद जीत के १२४ रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए मैकलम ने सबसे तेज अर्धशतक लगाया और अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने सिर्पâ १८ गेंद में अर्धशतक पूरा करके विश्व कप में एक नया रिकॉर्ड बनाया।
इससे पहले टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का पैâसला किया जो सही साबित नहीं हुआ। साउदी की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं पाये और ३३.२ ओवर में १२३ रनों पर ही आउट हो गये। इस प्रकार न्यूजीलैंड को जीत के लिए १२४ रनों का छोटा सा लक्ष्य मिला जो उसने सिर्पâ १२.२ ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैकलम ने केवल २५ गेंद में ७७ रन बनाये।
मैकलम ने पहली ही गेंद से प्रहार शुरू कर दिये। स्टीवन फिन के दो ओवर में तो उन्होंने ४९ रन ले डाले। अपनी पूरी पारी में उन्होंने सिर्पâ तीन रन दौड़कर लिये जबकि बाकी सारे रन चौकों छक्कों से बने।
इससे पहले साउदी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीसरे गेंदबाज हो गए जिन्होंने नौ ओवर में ३३ रन देकर सात विकेट लिये। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और उनके बल्लेबाज किसी आक्रमण के सामने बेबस नजर आये।
इंग्लैंड के लिये सिर्पâ जो रूट ही कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने ४६ रन बनाये जबकि सलामी बल्लेबाज मोईन अली ने २० रन बनाये। इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर १०३ रन था जिसके बाद विकेट का पतन तेजी से शुरू हुआ। यहां तक कि इंग्लैंड ने आखिरी सात विकेट सिर्पâ १९ रनों पर ही खो दिये।
इयान बेल (८) और अली को साउदी ने बोल्ड किया। इसके बाद उन्होंने जेम्स टेलर (०), जोस बटलर (३), क्रिस वोक्स (१), स्टुअर्ट ब्रॉड (४) और स्टीवन फिन (०) को पवेलियन भेजा। साउदी ने पांच विकेट सिर्पâ १८ गेंद के भीतर ले डाले।
पांच ओवर के पहले स्पैल में दो विकेट लेने वाले साउदी की गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम टिक नहीं पाई। वहीं ट्रेंट बोल्ट, डेनियल विटोरी और एडम मिल्ने को एक-एक विकेट मिला। साउदी का प्रदर्शन एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भी न्यूजीलैंड के गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।