चेतावनी- पुणे में सड़कों पर थूकने पर भरना होगा जुर्माना साथ ही करनी पड़ेगी सफाई


अगर आप पुणे में सड़क पर थूकते पकड़े जाते हैं तो आपको जुर्माना भरकर के साथ सड़क पर उसकी सफाई भी करनी होगी।
Image Courtesy : Pixabay.com

पुणे (ईएमएस)। स्वच्छता को लेकर मोदी सरकार विशेष ध्यान दे रही है वहीं राज्य सरकारे भी काफी अलर्ट हो रही हैं। महाराष्ट्र के पुणे में सड़कों को साफ रखने के लिए शहरी निकाय ने एक अलग फॉर्मूला निकाला है। जिसके बाद अगर आप यहां पर थूकते हुए पकड़े जाते हैं तो न सिर्फ आपको जुर्माना भरकर अपनी जेब ढीली करनी होगी बल्कि सड़क पर उसकी सफाई भी करनी होगी।

अधिकारी ने बताया कि ऐसा फैसला शहर को साफ रखने के मकसद से लिया गया है। पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के चीफ दन्यानेस्वर मोलक ने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इसे रोकने के लिए सिर्फ पैसे का जुर्माना लगा देना ही पर्याप्त नहीं था।

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते पांच वॉर्ड्स बिब्वेवाड़ी, औंध, येरवडा, कस्बा और घोले रोड पर की गई थी। मोलक ने आगे बताया- पिछले आठ दिनों के अंदर, पीएमसी इंस्पेक्टरों ने 156 लोगों को सड़कों पर थूकते हुए पकड़ा। सभी लोगों को कहा गया कि वे फौरन उसकी सफाई करें। इसके साथ ही, उन सभी पर 150 रुपये का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा कि इस सजा का मकसद यह संदेश देना है कि जब भी ऐसा करेगा उसे खुद सफाई करनी होगी। जिसके बाद वह शर्मा के चलते अगले बार सड़कों पर थूकने से पहले दोबारा सोचेंगे।