शिमला : यातायात के लिए बारालाचा दर्रा दोबारा खुला


(FIle Photo : IANS)

शिमला| भारी बर्फबारी के चलते एक सप्ताह से अधिक समय तक बंद मनाली और बारालाचा दर्रे के बीच के सड़क संपर्क मार्ग को रविवार को मोटरचालकों के लिए फिर से खोल दिया गया। संपर्क मार्ग से बर्फ हटाए जाने के बाद इसे परिवहन के लिए खोला गया है।

‘बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स’ के कमांडर 38 ने आईएएनएस को बताया, “मनाली-सरचु रोड पर 190 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बारालाच पास देर रात एक बजे फिर से खोल दिया गया।”

इसका मतलब है कि सरचु जो मनाली से 222 किलोमीटर दूर है, वह सुरंग के माध्यम से मनाली से जुड़ गया है। रोहतांग दर्रा के बर्फ को साफ करने के लिए दोनों तरफ से काम प्रगति पर है और एक या दो दिन में खत्म होने की संभावना है।

पूरे 475 किलोमीटर की दूरी वाले मार्ग को फिर से खोलने पर काम हो रहा है, जो जम्मू-कश्मीर में लेह के साथ मनाली को जोड़ता है। आमतौर पर राजमार्ग बर्फबारी की शुरुआत के साथ मध्य अक्टूबर में बंद हो जाता है।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के ‘प्रोजेक्ट दीपक’ के ऊपर 222 किलोमीटर वाले सरचु-मनाली राजमार्ग को साफ करने की जिम्मेदारी है, जबकि ‘प्रोजेक्ट हिमांक’ के अंतर्गत 253 किलोमीटर वाले लेह-सरचु राजमार्ग के बर्फ को साफ करने का काम हो रहा है।

हिमाचल सड़क परिवहन कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि मनाली और केलांग से होकर दिल्ली और लेह के बीच बस सेवा शुरू होने में कम से कम एक सप्ताह लग सकता है।

–आईएएनएस