इंदौर में बना सामूहिक भोजन का कीर्तिमान, 10 लाख लोगों ने एक पंगत में खाया खाना


मध्यप्रदेश के इंदौर में 72 फुट ऊंची अष्टधातु की पितरेश्वर ‌हनुमानजी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया है। 14 वर्षों से जिस मूर्ति का सृजन चल रहा था, उसके पूर्ण होने पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मानो जनसागर उमड़ पड़ा।

 

आयोजन के भाग स्वरुप प्रसाद वितरण का जो कार्यक्रम रखा गया उसमें 10 लाख भक्तों ने एक साथ प्रसाद लिया, ऐसा दावा किया जा रहा है। इतना ही नहीं, जिस प्रकार पंगत में बैठकर शादी-ब्याह और अन्य पारिवारिक-सामाजिक प्रसंगों में भोजन लिया जाता है, उसी प्रकार इस प्रसाद वितरण कार्यक्रम में 7 किमी लंबी दो पंगत में बैठक कर लोगों ने प्रसाद लिया। प्रसाद वितरण की जिम्मेदारी 10 हजार लोगों के सुपुर्द की गई थी।

इतनी बड़ी संख्या में लोगों को पंगत में बिठाकर भोजन कराना भी कोई कम मुश्किल चुनौती नहीं रही। इसके लिये आयोजकों ने बाईक ओर रिक्शा की मदद ली और भोजन परोसने में इनका उपयोग किया गया। इस आयोजन में 2 हजार घी के डिब्बे, 1 हजार क्विंटल शक्कर और 1 हजार क्विंटल आटा और 500 किवंटर सब्जी का उपयोग किया गया।

इस आयोजन में इंदौर के अलावा देवास, उज्जेन और आसपास के शहर के लोग शामिल हुए।

हनुमान प्रतिमा के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के समापन के साथ ही राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने नर्मदा में नाग-नागिन के जोड़े का दृश्य भी ट्वीट किया।